Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

कब्ज की परेशानी हो या मोटापा, गंजापन हो या सूजन, सबकी छुट्टी कर देगी यह एक चीज

0

कब्ज की परेशानी हो या मोटापा :- आज के समय में ज्यादातर लोग कब्ज और मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके अलावा गंजापन होना भी आम समस्या होते जा रही है. कई बार शरीर में सूजन हो जाती है जिसके लिए हम कई तरह के दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन इन सभी समस्याओं से छुटकारा नहीं मिल पाती है. इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन समस्याओं को दूर करने में आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

आज हम बात करने वाले हैं गुग्गुल की. गुग्गुल को कफ, वात, क्रीमी और अर्शनाशक माना जाता है. शरीर में कई ऐसी बीमारियां होती है. जिसे दूर करने के लिए गुग्गुल काफी फायदेमंद साबित होता है. आज हम गुग्गुल के फायदों के बारे में बात करने जा रहे हैं.

गुग्गुल त्वचा की समस्याओं जैसे- फोड़े, फुंसी, चकते आदि को दूर करने में काफी मददगार होता है. क्योंकि गुग्गुल के सेवन से खून साफ होता है. त्वचा की परेशानियों से बचने के लिए गुग्गुल का एक चम्मच चूर्ण सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लेना फायदेमंद होता है.

लगभग 5 ग्राम गुग्गुल के चूर्ण को बराबर मात्रा में त्रिफला का चूर्ण के साथ रात में गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से लंबे समय से चली आ रही कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और शरीर में होने वाला सूजन भी दूर हो जाता है.

मोटापा से परेशान लोगों के लिए गुग्गुल काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप 1 से 2 ग्राम शुद्ध गुग्गुल को गरम पानी के साथ दिन में तीन बार सेवन करें. बहुत ही जल्दी आपको इसका असर दिखने लगेगा.

आजकल ज्यादातर लोगों को बाल झड़ने की समस्या देखी जाती है और एक समय ऐसा आता है कि वे गंजापन का शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए गुग्गुल को सिरके में मिलाकर नियमित रूप से सिर के गंजेपन वाले स्थान पर मालिश करें. इससे कुछ ही दिनों में गंजापन की समस्या दूर होगा और नए बाल आना शुरू हो जाएंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.