Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

कलयुग का अमृत है देशी घी, फ़ायदे जान जाओगे तो रोज खाओगे

0

कलयुग का अमृत है देशी घी, फ़ायदे जान जाओगे तो रोज खाओगे :– देशी घी अर्थात गाय अथवा भैंस के दूध के मक्खन से बना घी। यह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। हालांकि वेस्टर्न साइंस ने इस बात को एक सिरे से नकार दिया था, परंतु हाल ही में हुए एक रिसर्च से यह बात साबित हुई है कि देशी कि मैं ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। हमारे देश में हमेशा से ही देसी घी को खाने में एक विशेष स्थान दिया गया है। आज भी गांव में देशी घी के बिना खाने को अधूरा माना जाता है। बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि देशी घी से शरीर का फैट बढ़ता है जिसकी वजह से वह घी से दूरी बनाकर रखते हैं।

पांचवी आठवीं दसवीं बारहवीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का बंपर मौका यहां क्लिक करें

विभिन्न पदों पर सीधे इंटरव्यू से निकली भर्तियाँ अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लिक करे

परन्तु आज इस पोस्ट के जरिए हमें आपको बताने जा रहे हैं कि देशी घी खाने से शरीर का फैट बढ़ता नही है, अपितु यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में दिये मंत्रियों को ये नसीहत, बनेगा सफलता का कारण

विश्वकप : वार्नर के धमाल से पाकिस्तान की करारी हार, अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया की लम्बी छलांग

आइए जानते हैं, देसी घी खाने से होने वाले शारीरिक लाभ के बारे में-

Loading...

●सुपाच्य पदार्थ- देसी घी saturated फैट है जो आसानी से पच जाता है। इसमें पाया जाने वाली ब्यूटिरिक एसिड की प्रचुर मात्रा इसे वनस्पति घी तथा तेल की तुलना में सुपाच्य बनाते हैं। अतः देसी घी खाने से कब्ज तथा पित्त की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालता है।

● हारमोंस को संतुलित करने में- देसी घी शरीर के हारमोंस को संतुलित करने में मदद करता है। देसी घी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता, जो कि हार्मोन्स को संतुलित करने में सहायक होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए देशी की बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत से हार्मोन परिवर्तन पाए जाते हैं, जिसे देसी घी खाने से संतुलित किया जा सकता है.

●वजन को कम करने में- देशी घी में Conjugated Linoleic acid प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही देसी घी में पाए जाने वाला सरल विघटित सैचुरेटेड फैट शरीर के जमे, जिद्दी फैट को घटाने में मदद करता है और मेटाबोलिज्म तेज करता है। जिससे यह शरीर के वजन को घटाने एम मदद करता है।

● रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में- देसी घी में एंटी वायरल तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं, शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं।

● हड्डियों को मजबूत बनाने में- देसी घी में कई तरह के विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते हैं।

● ह्रदय को मजबूत बनाने में- देसी घी में पाए जाने वाला विटमिन K हृदय धमनियों की रुकावट से बचाता है। देसी की शरीर की कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है, जो कि हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।
इसके अलावा देशी घी में कई ऐसे कौन है जो शरीर के लिए फायदेमंद है।

हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप देसी घी के महत्व को समझेंगे तथा इसे अपने खाने में शामिल करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.