Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

खाना खाने के बाद पानी पीने वाले लोग नहीं जानते यह सच्चाई,आप जरूर जाने

0

खाना खाने के बाद पानी पीने वाले लोग नहीं जानते यह सच्चाई,आप जरूर जाने :- प्रिय पाठको भोजन करने के बाद ज्यादातर लोग पानी पीना पसंद करते हैं. भोजन करने के बाद पानी पीना हमारी आदत बन चुकी है.अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी पीने की सलाह जरूर दी जाती है. लेकिन कई बार पानी मनुष्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.जैसे कि भोजन करने के बाद पानी पीना .आज की जानकारी में हम आपको भोजन करने के बाद पानी पीने से क्या होता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे.

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

आइए जानते हैं,

गलती से भी भोजन करने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए.और ना ही भोजन करते समय और भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद भी पानी पीना गलत होता है. खाना खाने के करीब 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए. क्योंकि भोजन को पचाने में करीब 2 घंटे लगते हैं. जब शरीर में खाना पच रह होता है.उस वक्त शरीर में तरल ठोस पदार्थ का एक अनुपात बन रहा होता है. जब हम भोजन करने के बाद पानी पीते हैं तो, यह अनुपात खराब हो जाता है.

और भोजन पचने में बहुत समय लगता है. जिससे हमारा पाचन तंत्र खराब हो जाता है. और अच्छे से हमारा पैंक्रियास पैंक्रिअटिक जूस भी सिकरिट नहीं कर पाता है. जिसके कारण शुगर,कोलस्ट्रोल ,मोटापा,शरीर में चर्बी बढ़ना,गैस, बवासीर,पाचन संबंधी समस्या,दाद, खाज,खुजली,त्वचा संबंधी रोग ,फोड़े,फुंसी,कील मुंहासे आदि. समस्याएं होने लगती है. डॉक्टर भी खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीने की सलाह देते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.