Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

जानिए नमक ज्यादा खाने से क्या होता है

0

नमक हमेशा मानवता के लिए महत्वपूर्ण रहा है। नमक हमारे खाने का एक हिस्सा है, जिसका मुख्य घटक, सोडियम है। आपके अधिक नमक खाने की आदत विभिन्न प्रकार के ह्रदय रोगों को आमंत्रित करती है। नमक में सोडियम और क्लोराइड होते हैं। क्लोराइड भी पेट एसिड का एक अनिवार्य घटक है, जबकि सोडियम आपकी मांसपेशियों और नसों के लिए आवश्यक है। सोडियम की प्रतिदिन मात्रा 1500 मिलीग्राम होती है। बड़ी समस्या यह है कि नमक से मिलने वाला सोडियम आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। आइये आज हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों की पहचान करवाते हैं, जिससे यह पता चलेगा कि आप नमक का ज्यादा सेवन कर रहे हैं।

जब आपके खाने में नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है, तो अत्यधिक प्यास लगना इसका पहला संकेत है। जब नमक का स्तर शरीर में अधिक होता है, तो सही संतुलन बनाने के लिए हार्मोन काम करते हैं, चूंकि सोडियम विभिन्न तरल पदार्थों में मिला होता है, तो आपका शरीर तरल पदार्थ की मात्रा को बढ़ाकर खनिजों की मात्रा को कम करता है।

सामान्य मस्तिष्क विकास वाले वयस्कों के बारे में एक अध्ययन में पाया गया कि तीन साल के दौरान, उच्च-सोडियम आहार मस्तिष्क गतिविधियों की गिरावट से जुड़ा था। इस परिणाम से पता चला है कि सोडियम का सेवन बाकी आहार के प्रभाव के ऊपर था जो वयस्कों में मस्तिष्क गतिविधियों को प्रभावित करता है।

नमक का उच्च स्तर आपके खून में भी पानी की मात्रा को बढ़ाता है। अतिरिक्त पानी से रक्त वाहिनियों की दीवारों पर दवाब डालता है और शरीर में उच्च रक्तचाप का कारण बनता है। उच्च रक्तचाप के कारण कुछ लोगों को सिरदर्द और बेचैनी रहती है। अनुपचारित उच्च रक्तचाप रक्त वाहिकाओं, हृदय और किडनी को नुकसान पहुंचाता हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.