Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

डांस एक कला ही नहीं बल्कि आपकी हेल्थ को भी रहता हैं फिट

0

एक्सरसाइज का एक चिकित्सीय रूप है जो न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बढ़िया है बल्कि मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। संगीत खुद भी एक बहुत ही अच्छा पेन हीलर हो सकता है। यह यादों और अन्य भावनात्मक अनुभवों को ट्रिगर करके हमारे मूड और हमारी दशा को प्रभावित कर सकता है। जब डांस या किसी भी मूवमेंट को म्यूजिक के साथ सेट किया जाता है तो यह तनाव मुक्त रखने में मदद कर सकता है। और कभी-कभी उन लोगों के उपचार में मदद कर सकता है जिनके मस्तिष्क में एंडोर्फिन (एक हॉर्मोन) की वृद्धि या जब यह रिलीज़ होता है। तो आइये जानते हैं डांस थेरेपी से होने वाले लाभों के बारे में –

व्यक्त करने का तरीका

डांस भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है जो कभी-कभी हम मौखिक रूप से आसानी से व्यक्त नहीं कर पाते हैं। डांस थेरेपी के दौरान आपको विभिन्न प्रकार के म्यूजिक का उपयोग करना चाहिए। कभी-कभी एक गीत एक व्यक्ति को ख़ुशी महसूस करा सकता है, दूसरी ओर कोई व्यक्ति उसी सॉन्ग से दुखी हो सकता है और वही उसी गीत से कोई व्यक्ति ऊर्जावान महसूस कर सकता है। लेकिन यह दिलचस्प है कि अलग-अलग संगीत और ध्वनियां लोगों को अलग अलग कैसे प्रभावित कर सकता है।

तनाव को दूर

Loading...

किसी भी प्रकार का व्यायाम मन और शरीर में तनाव से राहत के लिए बहुत अच्छा होता है। डांस भी उसी का एक रूप है। डांस एक बहुत ही अच्छा तनाव रिलीवर है, न केवल इसलिए कि यह शरीर के लिए शारीरिक रूप से महान है बल्कि यह भावनात्मक रूप से थिरप्यूटिक भी है। चूंकि मूवमेंट्स विचारों और भावनाओं से संबंधित हो सकती है इसलिए डांस भावनाओं और व्यवहारों में बदलाव को तुरन्त ला सकता है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के मुताबिक, अकसर महिलाएं पुरुषों के मुकाबले दोगुने तनाव में रहती हैं। ऐसे में डांस थेरेपी के जरिए उनके तनाव और अवसाद को दूर किया जा सकता है।

शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार

डांस और संगीत वाले वातावरण में फिटनेस बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। नियमित रूप से डांस थेरेपी का प्रयोग शारीरिक रूप से आपको फिट ही नहीं रखता साथ ही, शरीर का पुराना दर्द और तनाव कम हो जाता है। मांसपेशियों को मजबूत करने और चोट को रोकने और लचीलेपन में वृद्धि के लिए डांस थरेपी में स्ट्रेचिंग और डीप ब्रीथिंग भी करनी चाहिए। डांस थेरेपी चिकित्सा भी ग्रॉस मोटर स्किल्स (gross motor skills) विकसित करने पर केंद्रित है। शक्ति और समन्वय और संतुलन पर ध्यान केंद्रित करके, ग्रॉस मोटर स्किल्स विकास को प्रोत्साहित किया जाता है। आप कभी-कभी मांसपेशियों की वृद्धि बढ़ाने, अच्छे पोस्चर को प्रोत्साहित करने और संतुलन में सुधार करने के लिए बैले कर सकते हैं।

आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बेहतर

डांस थेरेपी को आत्मविश्वास, सामाजिक और संचार कौशल बढ़ाने के साथ-साथ स्वयं-सम्मान में सुधार और व्यक्तियों में सभी आत्मीयताओं के लिए भी जाना जाता है। जब भी आप डांस थेरेपी के लिए क्लास जाएँ तो वहां सभी से आई कांटेक्ट करें और कुछ सकारात्मक कहें या उन्हें पूछे कि वे कैसे अपनी मौखिक क्षमताओं की परवाह किए बिना कैसे खुश रहते हैं। इससे सीखने का एक सकारात्मक और सुरक्षित माहौल बनता है। यह उपलब्धि की भावना भी बनाता है और नैतिक कार्यों के लिए बढ़ावा देता है। आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए एक सकारात्मक, आश्वस्त और उत्साहवर्धक वातावरण बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.