Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

धारा 370 पर पाकिस्तान पहुचा चीन के पास

0

धारा 370 पर पाकिस्तान पहुचा चीन के पास :- पाकिस्तान की सारी उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. भारत द्वारा कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का विरोध कर रहे पाकिस्तान को अभी तक किसी भी देश का सर्मथन नहीं मिला है. इसे लेकर पाक सरकार परेशान है.

प्रतिदिन ₹200 कमाने के लिए ऐप डाउनलोड करें

ऐसे में एकमात्र चीन ही है , जिससे पाकिस्तान को साथ मिलने की उम्मीद है. शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बीजिंग की यात्रा पर रवाना हो गए. यहां पर वह चीन के विदेश मंत्री वांग यी और अन्य चीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे.

Loading...

इमरान सरकार को इस मामले में किसी भी देश का समर्थन नहीं मिल रहा है. यहां तक की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने भी इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है. यूएनएससी की अध्यक्ष जोआना रोनक्का ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 में किए गए बदलाव पर अपनी प्रतिक्रिया देने से साफ इनकार कर दिया है.

इस मामले में पाकिस्तान ने यूएनएससी को खत लिखकर दखल देने की मांग की थी. मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाना और लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने पर चीन ने आपत्ति दर्ज कराई है. चीन ने कहा कि भारत का यह कदम उसकी क्षेत्रीय संप्रभुता के खिलाफ है.

चीन ने भारत को सावधानी बरतने और सीमा मुद्दे को और जटिल न बनाने की सलाह दी है. चीन की ओर से कहा गया कि चीन ने हमेशा भारत के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में स्थित चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड में भारतीय पक्ष पर आपत्ति जताई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.