Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

पैन और टैन में क्या अंतर है, क्लिक कर जानें विस्तार से

0

पैन और टैन में क्या अंतर है, क्लिक कर जानें विस्तार से :- भारत में करदाताओं और कर-संग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से दो स्थायी खाता संख्या और कर कटौती और संग्रह खाता संख्या हैं। जबकि पैन उन व्यक्तियों और संगठनों को जारी किया जाता है जिन्हें करों का भुगतान करना होता है, टैन उन व्यवसायों और संगठनों के लिए होता है जो स्रोत पर करों में कटौती / जमा करते हैं।

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली है जबरदस्त भर्ती, प्रति महीना वेतन होगा 30000 से भी ज्यादा

बेरोजगारों के लिए विभिन्न पदों पर निकली है जबरदस्त भारती आज ही करें आवेदन

यहाँ, हम दोनों के बीच का अंतर बताते हैं।

पैन कार्ड क्या है?

स्थायी खाता संख्या आयकर विभाग द्वारा सभी व्यक्तियों के साथ-साथ करों का भुगतान करने वाले संगठनों के लिए एक अद्वितीय, दस अंकों की अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान है। पैन, कर के भुगतान जैसे कुछ वित्तीय अनुबंधों को दर्ज करने, बड़ी नकदी जमा करने, क्रेडिट / डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने, आई-टी रिटर्न दाखिल करने, जैसे अन्य कार्यों में सहायक वित्तीय लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। यह पहचान के सरकार द्वारा सत्यापित प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

टैन क्या है?

टैन या कर कटौती संग्रह खाता संख्या एक दस-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान है, जो ऐसी व्यावसायिक संस्थाओं को आवंटित की जाती है जो स्रोत पर कर घटाती हैं या एकत्र करती हैं। प्रत्येक संगठन जो स्रोत पर कर घटाता है या एकत्र करता है, उसे टैन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है, जिसे उनके टीडीएस / टीसीएस रिटर्न में उद्धृत किया जाना चाहिए। टैन प्राप्त करने के बाद, टीडीएस रिटर्न को व्यवसायों द्वारा तिमाही दाखिल किया जाना चाहिए।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले, पैन आवेदन के लिए एनएसडीएल के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं। एप्लिकेशन प्रकार और श्रेणी का चयन करें।आवश्यक आवेदक विवरण दर्ज करें, और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें। अगला, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।अंत में, आवेदन शुल्क का भुगतान करें।फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आपको एक पावती नंबर मिलेगा, जिसे बाद में आवेदन को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

टैन के लिए आवेदन कैसे करें?

टैन के लिए आवेदन करने के लिए, एनएसडीएल पोर्टल पर टैन आवेदन पृष्ठ पर लॉग ऑन करें। इसके बाद, ‘ऑनलाइन आवेदन टीएएन (फॉर्म 49 बी) पर क्लिक करें।’ ड्रॉप-डाउन मेनू से कटौतीकर्ताओं की श्रेणी का चयन करें, और ‘चयन करें’ बटन पर क्लिक करें। फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें। अंत में, भुगतान करने के बाद, एक पावती पर्ची उत्पन्न की जाएगी। इस पावती पर्ची को सेव करें।

अंतिम चरण

पावती पर्ची की मुद्रित प्रति को सहेजें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ एनएसडीएल को भेजें। यह पता है: एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, 5 वीं मंजिल, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नं 341, सर्वे नं। 997/8, मॉडल कॉलोनी, डीप बंगला चौक के पास, पुणे -411016|

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.