मैमोरी कार्ड : ऐसे करें डिलीट फोटो रिकवर

 

अपने मैमोरी कार्ड से डिलीट फोटो को वापस पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बता दूं कि यदि आपके मैमोरी कार्ड से फोटो डिलीट हो गया है तो आपको कार्ड किसी भी हाल में फॉर्मेट नहीं करना है। यदि आपने फॉर्मेट कर दिया तो सारा डाटा चला जाएगा और डिलीट फोटो को लाना मुश्किल हो जाएगा। यदि कार्ड फोन में लगा है तो उसी समय से फोटो लेना भी बंद कर दें। क्योंकि जब आप किसी चीज को कार्ड से डिलीट करते हैं तो वह पूरी तरह से खत्म नहीं होता बल्कि उसे हाइड कर दी जाती है या यू कहें कि जगह बदल दी जाती है और फिर नई फोटो पुराने फोटो को रिप्लेस कर देते हैं। ऐसे में फोटो को पुन: पाना मुश्किल हो जाता है।

ऐसे करें डिलीट फोटो रिकवर :

उपर दी गई सावधानियों के बाद आपको डाटा रिकवरी ऐप्स की जरूरत पड़ेगी। आप अपने विंडोज पीसी पर रिकूवा सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं यदि मैक कंप्यूटर है तो फोटोरेक ऐप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

एक बार जब सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाए तो फिर कार्ड को फोन के माध्यम से या फिर कार्ड रिडर के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट करें। हालांकि आज पीसी और लैपटॉप में सीधा कार्ड लगाने का विकल्प मौजूद होता है और आप उसे कनेक्ट कर सकते हैं।

एक बार जब कार्ड पीसी से कनेक्ट हो जाए तो फिर आप माई पीसी से जाकर उसे चेक कर सकते हैं। यह भी देखें​ कि किस नाम से वहां उपलब्ध है। कई पीसी में आई, कुछ में एच आदि नाम से उपलब्ध होता है। आप सावधानी से देख लें। इसके बाद अब आप रिकूवा या फिर फोटोरेक जिसे भी आपने डाउनलोड किया है उस सॉफ्टवेयर को ओपेन करें।

प्रोग्राम शुरू होते ही आपसे डिस्क पाथ मांगा जाएगा आप कार्ड पाथ को दें। इसके बाद आपके कार्ड की स्कैनिंग शुरू हो जाएगी। पूरी तरह से स्कैन होनें दें। एक बार स्कैन होने पर उन सभी फोटोज की पूरी लिस्ट आ जाएगी जो पहले कार्ड में उपलब्ध थे।

अब जिन फोटोज को आप रिकवर करना चाहते हैं उन्हें सलेक्ट कर अपने पीसी या कंम्यूटर पर रख लें। इस तरीके से आप अपने हार्ड ड्राइव सहित कई अन्य एक्सटर्नल डिवाइस के भी डिलीट डाटा रिकवर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.