Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

यह पौधा है बहुत ही लाभकारी, महिलाओ के लिए नहीं है किसी वरदान से से कम

0

यह पौधा है बहुत ही लाभकारी, महिलाओ के लिए नहीं है किसी वरदान से से कम :- जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रकृति में स्वास्थ्य का खजाना छुपा होता है। प्रकृति में कई ऐसी चीजें पाई जाती है जिनका इस्तेमाल हम दवा के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसी प्राकृतिक वस्तुऐ है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। आज उन्हीं में से हम एक ऐसे पौधे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपको जानकारी ना हो।

पांचवी आठवीं दसवीं बारहवीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का बंपर मौका यहां क्लिक करें

विभिन्न पदों पर सीधे इंटरव्यू से निकली भर्तियाँ अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लिक करे

यह एक ऐसा पौधा है जो आयुर्वेदिक औषधि का बहुत बड़ा स्त्रोत है। दरअसल बात कर रहे हैं सदाबहार पौधे की। इस पौधे में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बहुत ही फायदेमंद है, खासतौर से महिलाओं के लिए तो यह पौधा किसी वरदान से कम नहीं है। जहां एक तरफ यह पौधा अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है, वहीं दूसरी तरफ इस पौधे में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में दिये मंत्रियों को ये नसीहत, बनेगा सफलता का कारण

विश्वकप : वार्नर के धमाल से पाकिस्तान की करारी हार, अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया की लम्बी छलांग

Loading...

सदाबहार का पौधा किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद है, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। यह एक ऐसा पौधा है जो कई बीमारियों से बचने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कि किन किन बीमारियों से सदाबहार का पौधा आपको बचा सकता है, और कैसे-

● ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने- ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए यह पौधा बहुत ही लाभकारी है। डॉ अबरार के अनुसार सदाबहार के पौधे की जड़ में अज्मलसिने नामक एल्कलॉइड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। जिन व्यक्तियों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, वह अगर सदाबहार के पौधे की जड़ को सुबह-सुबह चबाकर खाएं, तो उनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है।

● डाय-बिटीज के मरीजों के लिए- सदाबहार के पौधे में पाए जाने वाले एल्कलॉइड, पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को मजबूत करता है, जिसके फलस्वरूप शरीर में इंसुलिन की सही मात्रा बनने लगती है। अतः जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या होती है, वह अगर सदाबहार के पत्ते के रस को पीते हैं, या इसकी पत्तियों को चबाकर खाते हैं उनको डाय-बिटीज में लाभ मिलता है।

● कैं- सर से बचने में– सदाबहार पौधे के पत्ते में कैं- सर से बचने हेतु आवश्यक तत्व पाए जाते हैं।इसकी पत्तियों में विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन नामक एंजाइम पाए जाते हैं, जो कैं- सर से बचने में मदद करते हैं। कैं- सर के रोगियों को इसकी पत्तियों की चटनी बना कर रेगुलर देने से फायदा होता है

● खुजली की समस्या को दूर करने में- अगर किसी व्यक्ति को खुजली की समस्या होती है, तो यदि वह व्यक्ति सदाबहार की पत्तियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाता है, तो व्यक्ति को खुजली की समस्या से आराम मिलता है।

● त्वचा संबंधी समस्या को दूर करने में- त्वचा में होने वाले की-ल-मुहां सों की समस्या को दूर करने में सदाबहार का पौधा बहुत ही उपयोगी है। सदाबहार के फूलों का रस निकालकर उसे त्वचा पर लगाने से की ल-मुंहा से की समस्या जड़ से दूर हो जाती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.