Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

ये आदत पड़ सकती है सेहत के ल‍िए भारी l आप भी रात को पेट के बल सोते हैं?

0

ये आदत पड़ सकती है सेहत के ल‍िए भारी l आप भी रात को पेट के बल सोते हैं? :- जिनमें से एक रक्‍त संचार पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं होने का डर रहता है। आइए जानते है पेट के बल सोने के नुकसान के बारे में

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली है जबरदस्त भर्ती, प्रति महीना वेतन होगा 30000 से भी ज्यादा

बेरोजगारों के लिए विभिन्न पदों पर निकली है जबरदस्त भारती आज ही करें आवेदन

सिरदर्द :

अगर आप पेट के बाल सोते है आपको भी हर वक्त सिर दर्द रहता होगा। दरअसल, इस पोजिशन में सोने से गर्दन मड़ जाती है और सिर तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती है, जिस वजह से सिर भारी-भारी व दर्द रहने लगते हैं।

जोड़ों का दर्द

शरीर की सही पोजिशन न हो ने कारण भी हड्डियों में दर्द रहने लगते हैं। अक्सर पेट के बल सोने वाले व्यक्तियों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसी पोजिशन में सो रहे है तो अपनी आदत को सुधार लें।

Loading...

मुंहासे होने की चिंता

जब हम पेट के बल सोते है तो स्किन को अच्छे से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। साथ ही बिस्तर पर लगे बैक्टीरिया पर चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं, जिस वजह से चेहरे पर मुंहासें की समस्‍या होने लगती है।

बैक पेन की शिकायत

पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी नैचुरल शेप में नहीं रहती, जिस वजह से बैक पेन होने लगती हैं। स्पाइन पर ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ने से आपकी कमर और स्पाइन पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस पोजिशन में सोने से आपका सारा वजन आपकी मिडिल बॉडी पर होता है। जिस वजह से सोते समय स्पाइन पोजिशन को बनाएं रखना मुश्किल हो जाता है।

पेट खराब

पेट के बल सोने से इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। जिससे इनडाइजेशन की शिकायत रहती है। कभी-कभी पेट में दर्द भी रहने लगता है। इसलिए हमेशा बांयी करवट लेकर या पीठ के बल ही सोएं।

गर्दन का दर्द

पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और आपकी स्पाइन एक सीध में नहीं रहते जिसकी वजह से आपकी गर्दन में दिक्कत हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.