Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

रेलवे टिकेट कन्फर्म के बाद भी रेल यात्री को झटका लग सकता है, जानिए पूरी खबर

0

सब कुछ ऑनलाइन जुगाड़ होने के बावजूद आजकल टिकट कन्फर्म करवाना किसी मुसीबत से कम नहीं है. ऐसे में अंजान एजेंट्स के जरिए अब तक रेल टिकट बुक कराते हैं, तो अब जरा सावधान हो जाएं. सफर के दौरान ट्रेन में या उससे पहले आपको झटका लग सकता है, जिससे न केवल आप फर्जीवाड़े का शिकार होंगे बल्कि असुविधा का भी सामना करेंगे.

 

दरअसल, हाल ही में कन्फर्म टिकट के नाम पर कुछ एजेंट्स द्वारा फर्जी आईडी के जरिए भारतीय रेल की टिकेटिंग, केटरिंग और टूरिज्म इकाई आईआरसीटीसी की साइट से टिकट बुक करने के मामले सामने आए हैं.

Loading...

इनमें यात्रियों से टिकट के पैसे के अलावा कमीशन के तौर पर करीब 500 रुपए या उससे अधिक रकम (प्रति टिकट) अतिरिक्त ली गई, जबकि ट्रेन खुलने या गाड़ी में पहुंचने पर यात्रियों को पता चला कि उनके कन्फर्म टिकट कैंसल कर दिए गए. यानी एजेंट द्वारा यात्रियों से टिकट की रकम और कमीशन भी ले लिया गया और उन्हें सीट भी नहीं मिली.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कस्बा निवासी सौमित्र रॉय परिवार के पांच लोगों के साथ दार्जिलिंग और दुआर्स घूमने गए थे. थकाऊ टूर के बाद उन्हें आराम से घर (नई जलपाईगुड़ी) पहुंचने की उम्मीद थी, क्योंकि उन्हें तीस्ता तोरसा एक्सप्रेस में ‘कन्फर्म’ टिकट मिले थे. ये टिकट उन्होंने ऐसे किसी एजेंट से बुक कराए थे, पर ट्रेन में पहुंचने पर वह और उनका परिवार हैरान रह गया.

 

रॉय ने इस बाबत एक अंग्रेजी अखबार से कहा, “मैंने फौरन 139 पर हमारे पीएनआर नंबर मैसेज कर दिए थे. हम यह जानकर हैरान थे कि हमारे टिकट रद्द कर दिए गए थे. मैंने उस एजेंट को भी कॉल करने की कोशिश की, जिससे टिकट बुक कराया था. पर उसका फोन बंद था. हमारे पास ट्रेन में रहने के सिवाय और कोई चारा नहीं बचा.

 

हालांकि, ई-टिकट का प्रिंटआउट दिखाने पर टीटीई थोड़े मददगार रहे, पर वह हमें सीट न दिला पाए. यहां तक कि उन्हें भी नहीं पता था कि आखिर टिकट रद्द कैसे हुए. पर उन्होंने हमें ट्रेन में टॉयलेट्स के पास वाली खाली जगह पर रहने दिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.