Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

विज्ञान ने किया ऐसा चमत्कार,आँसुंओं से बनाई जाएगी बिजली

0

विज्ञान ने किया ऐसा चमत्कार,आँसुंओं से बनाई जाएगी बिजली :- आपने अब तक पानी और हवा से बिजली बनाने के बारे में सुना होगा. इसके अलावा आपने विज्ञान में भी कई तरीके पढ़े होंगे जिससे बिजली बनाई जा सकती है. लेकिन आपको  बता दें, अब आंखों के आंसुओं से बिजली बनाई जाएगी. जी हां, वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि आंखों की बिजली बना सकते है. तो चलिए जानते हैं कैसे सम्भव हो सकता है ये काम.

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

ज्ञानिकों का कहना है कि अंडे के सफेद भाग, आंसुओं, लार और स्तनपायी जीवों के दूध में मिलने वाले प्रोटीन को बिजली बनाने और भविष्य में अनोखे चिकित्सकीय उपकरण बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. आयरलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ लाइमरिक यूएल के शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रोटीन के एक प्रकार लाइसोजाइम के क्रिस्टलों पर दबाव बनाकर बिजली पैदा की जा सकती है.

दबाव बनाकर बिजली पैदा करने की इस क्षमता को प्रत्यक्ष दाबविद्युत पाइजोइलेक्ट्रिसिटी के नाम से जाना जाता है. यह स्फटिक जैसे पदार्थों का गुण है, जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में और विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदल देते हैं. तो अब आप सोच ही सकते हैं कि विज्ञान क्या क्या करने लगा है और क्या क्या सम्भव  हो गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.