Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

सोने से भी ज्यादा कीमती है यह पौधा, लोगो के लिए नहीं है किसी वरदान से कम

0

पेड़ पौधे हमारी सबसे बड़ी संपदा है यह बात तो हम सभी जानते हैं। यह हमारे वातावरण को खुशनुमा बनाते हैं। हमें खाने के लिए फल देते हैं। यहां तक कि दुनिया की हर चीज कहीं ना कहीं प्रकृति से जुड़ी होती है। और जीने के लिए जो सबसे बड़ी चीज होती है, ऑक्सीजन वह भी हमें पेड़-पौधों से ही प्राप्त होती है। इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पेड़ पौधों का हमारे जीवन में कितना महत्व है।

पांचवी आठवीं दसवीं बारहवीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का बंपर मौका यहां क्लिक करें

विभिन्न पदों पर सीधे इंटरव्यू से निकली भर्तियाँ अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लिक करे

आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद कीमती है। दरअसल हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं उसे आम भाषा में ‘लोहड़ी’ के नाम से जाना जाता है। अक्सर ये पौधा देखने को मिल जाता है परंतु इसके बारे में पर्याप्त जानकारी ना होने की वजह से लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। परंतु यह पोस्ट पढ़ने के बाद शायद आप इस पौधे की कीमत को जान पाएंगे।

जैसा की आप सभी जानते हैं पेड़ पौधों में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। प्राचीन काल में लोग प्राकृतिक औषधि पर ही यकीन करते थे, और बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर भगाने के लिए इन औषधियों का इस्तेमाल करते थे। हालांकि बदलते जमाने ने चिकित्सा के क्षेत्र को भी काफी बदल दिया है, प्राकृतिक औषधि का इस्तेमाल आज भी लोगों द्वारा किया जाता है। और प्राकृतिक औषधि की सबसे खास बात यह होती है कि, इसके कोई खास साइड इफैक्ट्स देखने को नहीं मिलते हैं।

Loading...

पीएम नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में दिये मंत्रियों को ये नसीहत, बनेगा सफलता का कारण

विश्वकप : वार्नर के धमाल से पाकिस्तान की करारी हार, अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया की लम्बी छलांग

आज हम जिस पौधे के बारे में बता रहे हैं तो उसमें भी कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनका चिकित्सा के क्षेत्र में कोई तोड़ नही है। आज हम लोहड़ी पौधे के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं।  एक ऐसा पौधा है जो आसानीपूर्वक हमारे घर के आसपास देखने को मिल जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो इसे आसानी से हर जगह पाया जा सकता है।

घास की तरह दिखने वाला यह पौधा कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इस पौधे में विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन के इन सब के इलावा भी कई तरह के खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस पौधे की इम्युनिटी बहुत ही स्ट्रॉन्ग होती है जिस वजह से यह पौधा 25 सालों तक जिंदा रहता है।

इस पौधे का इस्तेमाल कैं- सर जैसी जानलेवा बीमारियों को दूर भगाने के लिए किया जा सकता है। इस पौधे में मौजूद कई पोषक तत्व हमें कैं- सर जैसी जान-लेवा बीमारी से लड़ने में सहायता प्रदान करते हैं। इसके अलावा इस पौधे का इस्तेमाल शरीर में खून की कमी को पूरी करने के लिए भी किया जा सकता है। यही नहीं है पौधा व्यक्ति को दिल की बीमारी से बचाने में भी सहायक होता है।

अब तो आप जान ही गए होंगे कि यह पौधा हमारे लिए कितना उपयोगी है। अगली बार जब यह पौधा आपको दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज करने के बजाय इसका इस्तेमाल औषधीय गुणों के लिए करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.