अमरुद खाने के बेहतरीन फायदे, उचित समय किंतु इस बात का रखें विशेष ख्याल

अमरुद खाने के बेहतरीन फायदे, उचित समय किंतु इस बात का रखें विशेष ख्याल :- अमरुद वही फल है जिसे वैज्ञानिक भाषा में ‘सिडियम गुआवा’ कहते हैं। इससे जुड़ी मजेदार बात ये भी हैं की स्वास्थ्यवर्धक अमरुद अंग्रेजी भाषा में ‘गुआवा’ नाम से जाना जाता है, यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए सर्दी-जुकाम से भी बचाता है।

5वीं, 10वीं, 12वीं पास के लिए हाई कोर्ट में1500 से ज्यादा भर्तियां, आज ही करें अप्लाई

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रक्त संबंधित विकार दूर करने के लिए अमरुद खाना सबसे उत्तम है किंतु एक बात का ख्याल रखें की अमरुद को खाने से पूर्व उसे अच्छे से साफ करके स्वाद अनुसार सेंधा नमक अवश्य लगा लें, क्योंकि जिनका हाजमा पूर्णत: सही नहीं हैं उन्हें अपच या पेट दर्द जैसी परेशानी होने का भय रहता है।

जानकर खुशी होगी की ताजा अमरुद खाने का अभी उचित समय है। अमरुद का सेवन सुबह के 10 बजे के पश्चात करने की सलाह इसलिए दी जाती हैं क्योंकि इस फल की तासीर ठंडी होती है। वर्तमान में स्वास्थ्यवर्धक और पोषक तत्वों से भरपूर अमरुद प्राकृतिक नियमों के अनुसार लगभग तैयार हो चुके हैं जो हल्के हरे रंग के दिखाई देंगें किंतु स्वाद लाजवाब होगा।

बिना अधिक परिश्रम के अमरुद का पौधा घर या पार्क में आसानी से लगाया जा सकता है, जो प्रदूषण रोकने, मन को शांति देने और शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करने में अहम योगदान देता हैं। बता दें की अमरुद के औषधिय गुणों के बारे में यहाँ तक कहा जाता है की इसके नियमित सेवन से पेट संबंधित समस्या जैसे कब्ज से राहत मिलती हैं और चेहरे का तेज बढ़ता हैं।

अमरुद के बीज दुरुस्त व्यक्ति द्वारा खाएं जाए तो उसकी सेहत पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं होगा, किंतु अस्वस्थ व्यक्ति द्वारा बेहतर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अमरुद का सेवन सेंधा नमक लगाकर या बीजों को अलग करके किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.