कम पानी पीते हैं तो जान लें यह बातें वरना पछताना पड़ सकता है, आज जरूर जान लें

कम पानी पीते हैं तो जान लें यह बातें वरना पछताना पड़ सकता है :- कई लोग कम पानी पीने के वजह से शरीर में डिहाइड्रेट की समस्या हो जाती है। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि जब शरीर में पानी की कमी होती है। तो शरीर पर इसके क्या नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं। साथ ही कम पानी पीने पर कई बार हॉस्पिटल में भी एडमिट करना पड़ता है। साथ ही इसके क्या लक्षण होते हैं। क्योंकि हमारा शरीर 75% पानी से बना है। दिल, दिमाग, त्वचा और हमारी हड्डियों में भी 31% पानी होता है।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

शरीर देता है यह संकेत जाने इसके ये 8 लक्षण-

1. पीले रंग का पेशाब और जलन

जब किसी व्यक्ति को पेशाब करते समय में जलन महसूस होती है। और इस दौरान पेशाब का रंग थोड़ा पीला नजर आता है तो आप समझ जाइए कि आपके शरीर में पानी की कमी है। क्योंकि पसीने और पेशाब के जरिए लगातार शरीर मे मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकालता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। तो आपके बॉडी में टॉक्सिस की मात्रा बढ़ने लगती है। इसका सीधा असर किडनी और ब्लैडर पर पड़ता है। और ऐसे में यूरिक ज्यादा एसिडिक हो जाता है जिसके कारण पेशाब में जलन की समस्या हो जाती है।

2. जोड़ों में दर्द और अकड़न

अगर आप रोजाना कम पानी पीते हैं तो आपको कमर, गर्दन, और पीठ सभी जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। कम पानी पीने वाले लोग जब लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं। तो उनकी बॉडी में बहुत ज्यादा अकड़न की समस्या हो जाती है। और दर्द हो जाता है। वहीं ज्यादा पानी पीने वाले लोग जोड़ और हड्डियां ज्यादा लचीली होती है।

3. बार बार भूख लगना

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है। तो आपको प्यास भी भूख की तरह महसूस होने लगती है। खाना खाने के बाद अगर आपको थोड़ी देर के बाद भूख लगने लगे। यह संकेत भी पानी की कमी के कारण होता है। और ऐसे में कई बार लोग ओवरईटिंग का शिकार हो जाते हैं। जिसे बाद में एसिडिटी पेट में भारीपन, पेट फूलना और पेट खराब होने की समस्या हो जाती है।

4. थकान सुस्ती और लंबे समय तक बीमार रहना

अगर आप कम पानी का सेवन करते हैं। तो आपको थकान और सुस्ती जैसा महसूस होने लगता है। डिहाइड्रेशन के कारण आपके सभी अंगों में पानी की कमी होने लगती है। तो आपका शरीर खून में मौजूद पानी के जरिए इस कमी को पूरा करने लगता है। ऐसा होने पर खून में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। और खून धीरे धीरे गाढ़ा होने लगता है। ऐसा होने पर ब्लड प्रेशर की समस्या की समस्या हो सकती है। रोजाना कम पानी पीने वाले लोगों को सुस्ती और थकान होने लगती है।

4. ड्राई स्किन

अगर आप कम पानी का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा रूखी, मुरझाई शुष्क और बेजान हो जाती है। वही ज्यादा पानी पीने वाले लोगों की त्वचा को चमकदार और खिली खिली रहती है। जिन लोगों की त्वचा ड्राई रहती है। ऐसे लोग को ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए।

5. प्यास लगना

कई लोग ऐसे होते हैं जिनको बहुत ज्यादा तेज प्यास लगती है तभी पानी पीते हैं। तो ऐसा करना बिल्कुल गलत होता है। क्योंकि जब भी आपको प्यास लगती है उसके काफी समय पहले ही शरीर में पानी का स्तर काफी नीचे जा चुका होता है। देर तक प्यासा रहने से आपके शरीर के साथ साथ दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। सर दर्द ध्यान ना लगाना और चिड़चिड़ापन शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है।

6. आंखों का सुखना

कम पानी पीने वाले लोगों की आंखें अक्सर लाल और सूखी हुई होती है। जिसकी वजह से आंखों और आंखों के आसपास के एरिया में दर्द होती है। और आंखों में अगर आंसू सूख जाए तो आंखों में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। आंखों की कोर्निया में छाले भी हो सकते हैं इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए।

7.पाचन से संबंधित समस्या

पाचन से संबंधित लोगों को हमेशा ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि जिन लोगों को कब्ज एसिडिटी,अपचन और आंतों से जुड़ी समस्या है। ऐसे लोगों को सिर्फ ज्यादा पानी पीने से ये समस्या दूर होती हैं। क्योंकि कम पानी पीने से ही आपको गैस, कब्ज एसिडिटी और बवासीर जैसी समस्या हो जाती है।

8. मुंह से बदबू आना

ज्यादातर लोगों को लगता है कि कुछ खाने या ठीक से ब्रश नहीं करने पर मुंह से बदबू आ सकती है। लेकिन मुंह में बदबू आना शरीर में पानी की कमी के कारण हो सकता है। क्योंकि डिहाइड्रेट होने पर मुंह में मौजूद लार कम होने लगती है। और मुंह सूखने लगता है ऐसा होने पर मुंह में मौजूद बैक्टीरिया बढ़ने लगती है। जिसके कारण मुंह से बदबू आना शुरू हो जाता है।

आप दिन भर में कितना पानी पीते हैं कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.