क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट कैसे चलता है ? अगर नहीं तो यह खबर जरूर पढ़ें

क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट कैसे चलता है  :– आजकल सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. फिर चाहे वह कोई बैंक हो कोई संस्था हो या फिर कोई स्कूल हो हर जगह और हर क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग होता है. और आप यह खबर भी इंटरनेट की मदद से पढ़ रहे हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है ? अगर नहीं तो चलिए जानते हैं.

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली है जबरदस्त भर्ती, प्रति महीना वेतन होगा 30000 से भी ज्यादा

बेरोजगारों के लिए विभिन्न पदों पर निकली है जबरदस्त भारती आज ही करें आवेदन

जब आप यह सवाल किसी से पूछेंगे कि इंटरनेट कैसे काम करता है तो कई लोग यही जवाब देंगे कि इंटरनेट सैटलाइट की मदद से चलता है. और यह बात गलत भी नहीं है, पर आपको बता दें कि सेटेलाइट की मदद से केवल कुछ ही लोग इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं. और जिस इंटरनेट का इस्तेमाल हम और आप रोजाना करते हैं वह सेटेलाइट की मदद से नहीं चलता है.

जिस इंटरनेट का इस्तेमाल हम और आप करते हैं वह फाइबर नेट की मदद से चलता है. यह फाइबरनेट पूरी दुनिया भर में समुद्री रास्ते से बिछाया गया है.

आप ऊपर दिए गए फोटो में देख सकते हैं जो रेड कलर के लाइन दिख रही है वह सभी फाइबर केबल हैं. और यह केबल पूरी दुनिया भर में बिछाई गई है. और यह सभी केबल बड़ी-बड़ी कंपनियां बिछाते हैं. और भारत में जो कंपनियां फाइबरनेट लाती हैं उनमें टाटा, रिलायंस और एयरटेल जैसी बड़ी कंपनियां शामिल है.

और फिर यह सभी फाइबर नेट यह बड़ी कंपनियां आईएसपी को देती हैं और फिर आईएसपी आपके घर तक इंटरनेट को पहुंचाता है. और अगर आप अपने मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो वह मोबाइल टावर की वजह से चलता है. और मोबाइल टावर तक इंटरनेट फाइबर केबल की मदद से पहुंचा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.