गेंदे के फूल से मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे

गेंदे का फूल देखने में बहुत ही खूबसूरत होता है साथ ही यह 2 दिनों तक बिना मुरझाए अपनी खूबसूरती को बनाए रखता है। इसलिए इसका उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि गेंदे के फूल में बहुत से फायदे होते हैं। आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में:-दाद की समस्या होने पर गेंदे के फूलों से रस को निकालकर दिन में तीन से चार बार दाद पर लगाएं। इससे दाद कुछ ही दिनों में पूरी तरीके से ठीक हो जाएगा।

गेंदे का फूल त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाने तथा दाग धब्बों को दूर करने में कारगर होता है। गेंदे के फूल की तेल से चेहरे पर मालिश करने से त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है और त्वचा निखरता है।घाव होने पर उस जगह गेंदे के फूल का रस लगाना चाहिए। गेंदा फूल में त्वचा कि नई उतकों और नए रक्त वाहिकाओं को विकास करने में बढ़ावा देने की क्षमता होती है, जिससे घाव को जल्दी भरने में सहायता मिलती है।

सैलेरी 28,000 प्रति महीना फ्लिपकार्ट निकाला बंपर भर्ती निशुल्क करें आवेदन

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका निशुल्क करें आवेदन

ऑयली स्किन होने पर गेंदे की ताजा फूलों को गर्म पानी में उबाल लें और इसे त्वचा पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से ऑयली त्वचा से मुक्ति मिलती है।झुर्रियां और मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गेंदा फूल के तेल से चेहरे की मसाज करनी चाहिए।

उपरोक्त उपायों को करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। और गर्भवती महिलाएं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.