बाकी नेटवर्क्स को लगने वाला है धक्का , BSNL का 4G होने वाला है लांच

बाकी नेटवर्क्स को लगने वाला है धक्का , BSNL का 4G होने वाला है लांच :- सभी जानते हैं कि सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) 4 जी सेवाएं शुरू करेगी। लेकिन किसी को भी सही स्पष्टता नहीं है कि कब शुरू करना है। पिछले साल, कैबिनेट ने 2020 तक बीएसएनएल 4 जी सेवाओं को देशव्यापी शुरू करने का फैसला किया। लेकिन आखिरकार एक स्पष्टता थी कि बीएसएनएल 4 जी सेवाएं कब (?) लॉन्च करेगा।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

बाकी नेटवर्क के लिए शॉक!

टेलीकॉम टॉक वेबसाइट के मुताबिक, 1 मार्च से BSNL 4G सेवाएं शुरू हो जाएंगी। सार्वजनिक सेवा उपक्रमों (PSU) ने इस मुद्दे पर पहले ही दूरसंचार विभाग से संपर्क किया है। इसलिए जल्द ही बीएसएनएल की ओर से खुशखबरी सुनने के भरपूर मौके मिलेंगे। BSNL 4G के लॉन्च से जियो, एयरटेल और वोडाफोन के सब्सक्राइबर बेस को तगड़ा झटका लगने की संभावना है।

4जी सेवाओं का लगभग 5 साल से इंतजार किया जा रहा है। आखिरकार उनके सपने सच होते हैं। बीएसएनएल अभी भी कई सर्किलों में 2 जी और 3 जी सेवाएं प्रदान करता है। कुछ सर्कल में, 3 जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करके 4 जी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। आगामी मुंबई और दिल्ली सर्कल के शेष 20 सर्किलों में बीएसएनएल सेवाओं की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

1 मार्च से पूर्ण

कुछ सर्कल में, बीएसएनएल अपने 3 जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करके 4 जी सेवाएं प्रदान करता है। हालांकि, सेवाओं की पूरी श्रृंखला 1 मार्च से उपलब्ध होगी। यह सेवाएं केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कई अन्य क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। बीएसएनएल ये सेवाएं हाईलैंड बेसिक ट्रांसीवर स्टेशन (BTS) के माध्यम से प्रदान करेगा।

बीएसएनएल 4 जी सेवाओं को सभी सर्कल में आधिकारिक तौर पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है और इसके लिए योजनाएं सामने आएंगी। इसका मतलब है कि 1 मार्च के बाद ही 4G प्लान लागू होंगे। हालाँकि, यह अनुमानित तिथि भी है। दूरसंचार विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर सेवा शुरू करने की घोषणा के बाद इन तारीखों में बदलाव होने की संभावना है। बीएसएनएल डेटा की बात करते ही सस्ते प्लान पेश करता है। अगर वे 4 जी जैसी सस्ती योजना की पेशकश करते हैं तो बीएसएनएल निश्चित रूप से ग्राहकों की पहली पसंद होगी।

बीएसएनएल 4 जी पर काम जोरों पर है। हालांकि, बीएसएनएल ग्राहकों को बढ़ाने के लिए, 4 जी सेवाओं को जल्द से जल्द लॉन्च नहीं किया जाना चाहिए। बीएसएनएल 4 जी सेवाओं को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने के बाद, बीएसएनएल ग्राहक हर महीने बढ़ते रहते हैं। यदि ग्राहक प्रभावशाली योजनाओं के साथ मैदान में आते हैं, तो थोड़े समय में एयरटेल को पार करने के अवसर भी होते हैं। रिलायंस जियो को 37 करोड़ तक के ग्राहकों के साथ भारत के दूरसंचार ऑपरेटरों में नंबर एक स्थान दिया गया है। BSNL यूजर्स के पास 12 करोड़ से ज्यादा है। लेकिन एक बार जब 4 जी सेवाओं को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा, तो यह संख्या निश्चित रूप से बढ़ जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.