हड्डियों को मजबूत बना देते हैं ये 5 बीज, नंबर 5 तो अपच, डल स्किन में भी कमाल करते हैं

हड्डियों को मजबूत बना देते हैं ये 5 बीज, नंबर 5 तो अपच :- हड्डियाँ हमारे शरीर आधार स्तम्भ है, क्योंकि हादियाँ ही हमारे शरीर को आकार देती हैं और चलने फिरने और कम करने में मदद देती हैं, इसीलिए हड्डियों का स्वस्थ रहना उतना ही जरूरी है, जितना कि दूसरे अंगों का, तो आज हम आपको 5 ऐसी बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है, और हड्डियाँ लम्बे समय तक कमजोर नही होती हैं।

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली है जबरदस्त भर्ती, प्रति महीना वेतन होगा 30000 से भी ज्यादा

बेरोजगारों के लिए विभिन्न पदों पर निकली है जबरदस्त भारती आज ही करें आवेदन

1- सूरजमुखी के बीज

इसमें विटामिन E और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, इसीलिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

2- तिल के बीज

इसमें कैल्शियम का अच्छा भंडार होता है, यह हड्डियों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

3- चिया बीज

यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन D से समृद्ध होते हैं, इसमें प्रोटीन और एंटीओसीडेंट भी होते हैं, इसीलिये इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियाँ मजबूत बनती है बल्कि यह पाचन को ठीक करने और त्वचा का रंग निखारने में भी उपयोगी है।

4- कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है, ये हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही डायबिटीज में भी लाभप्रद हैं।

5- अलसी के बीज

अलसी के बीज आयुर्वेद में किसी वरदान की तरह माना जाता है, यह खराब पाचन, बेजान त्वचा, बीपी और हड्डियों की कमजोरी में बेहद फायदेमंद होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.