Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

अगर याददाश्त हो रही है कमजोर तो आज से ही शुरु कर दें ये काम

0
जब हम ज्यादा तनाव में होते हैं तो इसका असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। तनाव की वजह से हमारा दिमाग अस्वस्थ हो जाता है, जिस वजह से हमारी स्मरण शक्ति भी कमजोर हो जाती है। अगर आपकी भी स्मरण शक्ति कमजोर होने लगी है तो आप बाजार में मिलने वाली दवाइयों का सेवन ना करें, क्योंकि ये दवाइयां आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आप अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं।
अखरोट में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। अगर आप अखरोट का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो इससे आपका दिमाग स्वस्थ होता है और आपकी याददाश्त भी बढ़ने लगती है।
फलों का सेवन, अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। फलों में विटामिंस, मिनरल्स औरएंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप फलों का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और आपकी याददाश्त बढ़ने लगती है।
चाय-कॉफी ना पिएं,अगर आपको चाय-कॉफी पीने की आदत पड़ गई है तो आप आज ही उसे छोड़ दें। आप चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करें तो आपका दिमाग स्वस्थ होगा।
सुबह जल्दी उठने की आदत डालें ,अच्छे और स्वस्थ दिमाग के लिए जरूरी है कि आप सुबह जल्दी उठें। डॉक्टरों का कहना है कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।
ध्यान ,अगर आप अपनी याददाश्त को तेज करना चाहते हैं तो सुबह उठकर ध्यान जरूर लगाएं। इससे आपका दिमाग केंद्रित होता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.