Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

बाइक गाडी चलाने वाले जान लें , कुछ महीने में होंगे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी बहुत बड़ा बदलाव,

0

अगले पांच महीनों में यानि की 1 अक्टूबर 2019 से पूरे देश में ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) एक जैसे होंगे। इससे यह बात साफ है कि अब हर राज्य में डीएल और आरसी का कलर एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां बिल्कुल समान जगह पर ही होंगी।

सैलेरी 28,000 प्रति महीना फ्लिपकार्ट निकाला बंपर भर्ती निशुल्क करें आवेदन

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका निशुल्क करें आवेदन

आपको बता दें कि इस फैसले से डीएल और आरसी में जानकारियों को लेकर काफी भ्रम की स्थिति बनी रहती थी। अब तक हर राज्यों में अपनी सुविधा के अनुसार ही डीएल और आरसी का फॉर्मेट तैयार किया जाता था। जिसकी वजह से किसी राज्य में कुछ जानकारियां अगर डीएल के फ्रंट पर हैं तो कुछ राज्यों में वहीं जानकारियां पीछे की ओर दी जाती थी।

लेकिन अब सभी राज्यों में जो भी डीएल या आरसी बनेंगे, उनमें एक जैसी जगह पर ही जानकारी दी जाएगी। आपको बता दें कि देश में करीब रोजाना 32,000 डीएल या तो इशू होते हैं या फिर रीन्यू किए जाते हैं। इसी तरह रोजाना करीब 43,000 गाड़ियां रजिस्टर या फिर री-रजिस्टर होती हैं।

इस नए डीएल या आरसी में 15-20 रुपये से अधिक का खर्च नहीं होगा। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस बदलाव से ट्रैफिक का जिम्मा संभालने के जिम्मेदारों को भी सहूलियत होगी। नए वाले ड्राइविंग लाइसेंस डीएल और आरसी में माइक्रोचिप और क्यूआर कोड लगे होंगे जिसके चलते अतीत में किए गए नियम उल्लंघनों को छिपाना लगभग असंभव होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.