Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

भूलकर भी इन चीजों से नहीं करना चाहिए शिवलिंग की पूजा

0

सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी देवताओं के लिए समर्पित होता है दिन विशेष पर भगवान की पूजा आराधना की जाती है सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा होती है शिवपुराण के अनुसार इस दिन भगवान शिव की आराधना करने से धन संबंधी और कुंडली दोष के निवारण होता है शिवजी को खुश करने के लिए भक्त शिवलिंग पर कई चीजें अर्पित करते हैं. लेकिन कई बार भूलकर ऐसी चीजें शिवलिंग पर चढ़ाने लगते है. जिसे शास्त्रों में वर्जित माना जाता है भूलकर भी इन चीजों से नहीं करना चाहिए शिवलिंग की पूजा आइए जानते हैं।

1.तुलसीदल शिवलिंग पर न चढ़ाएं

तुलसी को हिन्दू धर्म में विशेष महत्व होता है और सभी शुभ कार्यों में इसका प्रयोग होता है लेकिन तुलसी को भगवान शिव पर चढ़ाना मना है भूलवश लोग भोलेनाथ की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल करते हैं जिस वजह से उनकी पूजा पूर्ण नहीं होती।

2.शिव उपासना में न करें शंख का इस्तेमाल

शिव उपासना में शंख का इस्तेमाल वर्जित माना जाता है दरअसल भगवान शिव ने शंखचूड़ नाम के असुर का वध किया था जो भगवान विष्णु का भक्त था शंख को उसी असुर का प्रतीक माना जाता है इसलिए शिवजी की पूजा में कभी भी शंख नहीं बजाना चाहिए। 

3.कुमकुम या सिंदूर है वर्जित

कुमकुम सौभाग्य का प्रतीक होता है जबकि भगवान शिव वैरागी हैं इसलिए शिव जी को कुमकुम नहीं चढ़ना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर हल्दी भी न चढ़ाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.