Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

आपके शरीर में बुढ़ापे को जल्दी पास नहीं आने देती ये 4 असरदार चीज़े

0
हर व्यक्ति चाहता है कि उसका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ और जवां बना रहे लेकिन आज के इस प्रदूषित वातावरण और अनियमित जीवनशैली की वजह से लोग जल्दी ही बूढ़े हो जा रहे हैं। इसलिए, आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसी 4 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ और जवां बना रहेगा।
1.अश्वगंधा – अश्वगंधा को बलदायक, पौष्टिक, और वायु, कफ, श्वेत कुष्ठ, सूजन तथा क्षय को नष्ट करने वाली बताया गया है। इसलिए, जो लोग रोजाना अश्वगंधा का सेवन करते हैं उनका शरीर लंबे समय तक स्वस्थ और जवां बना रहता है लेकिन अश्वगंधा के सेवन से पहले आपको किसी सबसे आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
2. आंवला जूस – आंवला विटामिन सी का एक बहुत स्रोत होता है, जिसका सेवन हमारी त्वचा और शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि आंवला का सेवन हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। अगर आप एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपके पाचन तंत्र का सुचारू रूप से कार्य करना बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती है।
3. हरी इलायची – आज के दौर में हर व्यक्ति किसी न किसी बात को लेकर तनाव में हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा तनाव आपके शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह होता है और जो लोग ज्यादा तनाव में रहते हैं उनका बुढ़ापा भी जल्दी आ जाता है। अगर आपका तनाव से बच के रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना दो हरी इलाइची का सेवन जरूर करना चाहिए। हरी इलाइची का सेवन शरीर में मौजूद तनाव को कम करने का काम करता हैं। इसके अलावा तनाव से बचने के लिए आप मेडिटेशन का भी सहारा ले सकते हैं।
4. दूध – दूध कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी और मैग्नीशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है, जिसका शरीर की हड्डियों और दांतो को मजबूती प्रदान करता है। अगर आप लंबा और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो दांतो और हड्डियों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.