Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी

रोजाना सुबह 2 काली मिर्च का सेवन करने से खत्म हो जाएंगे यह रोग

0
काली मिर्च एक प्रकार से गरम मसालों की श्रेणी में शामिल होती है यह हमारे खाने में अक्सर प्रयोग में लाई जाती है साथ ही यह हमारे खाने का स्वाद 2 गुना ज्यादा बढ़ा देती है। यह स्वाद मैं थोड़ी तीखी होती है हमारी रसोई में मौजूद रहने पर भी हम में से कई लोग इसके फायदों से अनजान रहते हैं काली मिर्च का ना केवल मसालों के रूप में प्रयोग किया जाता है बल्कि काली मिर्च के बहुत से औषधीय लाभ भी है। स्वस्थ रहने के लिए और अनेक बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के साथ दो से तीन दाने कालीमिर्च को उपयोग में लाएं, इससे आपको बहुत फायदा पहुंचेगा। तो चलिए जानते हैं
अतिरिक्त चर्बी घटाने में है सहायक-

रोजाना हल्के गुनगुने पानी के साथ में काली मिर्च का सेवन शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाकर मोटापे को नियंत्रित कर वजन सामान्य करता है। इसके सेवन से बढ़ी हुई कैलरीज भी कम होती है जो वजन कम करने में काफी मददगार होती है।
कब्ज के रोगियों के लिए है अमृत समान-

अगर आप कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं और कई प्रकार के नुस्खे अपनाकर थक चुके हैं पर फिर भी आपको कुछ फायदा नहीं मिला है तो आप सुबह खाली पेट एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में आधा कटा हुआ नींबू के रस में काला नमक और एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इसको पी लीजिए। इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की परेशानी भी समाप्त हो जाएगी।
शारीरिक क्षमता बढ़ाने में है कारगर- रोजाना सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ती है जिससे शारीरिक क्षमता बढ़ती है और इससे पानी की कमी भी पूर्ण हो जाती है और नियंत्रित हो जाती है। इसके साथ जो लोग एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं वह भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.