Loading...

गर्मी में पुदीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पुदीने में फाइबर होता है, जो कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को ताकत देता है। पुदीने का रस दो चम्मच लेने से जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्या में भी आराम मिलता है। इसके अलावा भी पुदीना कई तरह से फायदेमंद है.

चेहरे के धब्बों के लिए

पुदीने की छह पत्तियां लेकर उसे एक अंडे की सफेदी में झाग आने तक मिलाएं। उसके बाद इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ खीरा मिलाएं। अब इस लेप को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। दाग-धब्बे हट जाएंगे।

सर्दी-खांसी में फायेदमंद 

एंटी-इंफ्लमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों के कारण पुदीना श्वास नली में ठंडक पहुंचाता है। सर्दी-खांसी से बचने के लिए गुनगुने पानी में पुदीने के रस की कुछ बूंदें डालें और उसकी भाप को लेकर नाक से छोड़ें। सर्दी में राहत मिलेगी।

लू लगने पर पुदीने का पना

गर्मियों के दिनों में लू लगना एक आम समस्या है। पुदीने का पना लू से बचने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। पुदीने का पना बनाने के लिए इसकी पत्तियों में थोड़ा पानी डालकर पीस लें। बाद में एक महीन कपड़े से छानकर उसका रस निकाल लें और उसमें थोड़ा भुना हुआ जीरा व नमक मिलाकर पिएं।

पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

पुदीने में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट व पोषक तत्व अपच और जलन की समस्या में आराम पहुंचाते हैं। यह लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जो कि भोजन पचाने में सहायक है। इससे पेट ठीक रहता है।

पेट दर्द करे दूर

पुदीने की पत्तियां, भुना हुआ जीरा, लहसुन, सौंठ, काली मिर्च, काला नमक और धनिया को समान मात्रा में लेकर चूर्ण तैयार करें और इसे गुनगुने पानी के साथ लें। पेट दर्द में आराम मिलेगा।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here