4

किसी भी व्यक्ति के नाम पर दूरसंचार विभाग (DoT) ने रजिस्टर्ड 9 से ज्यादा सिम की सेवा देना बंद करने की घोषणा कर दी है। DoT के अनुसार, तो 9 से अधिक सिम रखने वाले व्यक्ति को अपने सिम को वेरिफाई करवाने की प्रक्रिया से गुजरना होगा। ऐसे में प्रश्न ये आता है कि आखिर किस तरीके से पता लगाया जाए कि आपके आधार पर टोटल कितने सिम कार्ड रजिस्टर्ड है। इसके बारे में जानकारी पाने के लिये DoT ने एक पोर्टल लॉन्च कर दिया है इसका नाम उन्होंने telecom Analytics for fraud management and consumer protection या TAFCOP रखा है । इस पोर्टल से आप ये पता लगा सकते हैं कि कितने sim आपके नाम पर चल रहे हैं। इसी के साथ ही सिम होल्डर के नाम की भी पुष्टि हो जाएगी और सिम होल्डर को इस बात की जानकारी भी नहीं होगी।

सरकार द्वारा लॉन्च किया नया पोर्टल

Department of telecom ने एक पोर्टल लॉन्च किया गया है इससे कि कोई भी ये पता कर सकता है कि उसके नाम पर कितने sim registered किये गये हैं। इस पोर्टल से ऐसे लोगो ने मदद मांगी, जो लोग जानना चाहते हैं कि कितने सिम उनके नाम पर चल रहे हैं, इतना ही नहीं यदि कोई नंबर है, जो आपकी जानकारी में नहीं है तो उसको आप ब्लॉक भी कर सकते हैं।

-सबसे पहले ही https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर आप जाएं और वहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। जिसके बाद आपके पास एक one time password (OTP) आएगा।

-ओटीपी सब्मिट करने के बाद ही एक लिस्ट दिखाई देगी, जहां से आपको पता चल पाएगा कि आखिर आपके आधार पर कितने नंबर दर्ज किये गये हैं।

-फिर जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, उसको तुरंत ब्लॉक कर दीजिए।

-कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी मिलेगी, इससे पता लगाया जा सकता है कि आधार आधार पर अवैध नंबर देने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है?

-अप्रैल में इस पोर्टल को लॉन्च किया गया था, इस समय आधार पर फ्रॉड नंबर रजिस्टर्ड कराने के मामले सामने आ रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here