अगले 3 दिनों में भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा – मौसम विभाग :-  मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि पिछले तीन दिन से जारी गर्मी के कारण राष्ट्रीय राजधानी में तापमान अधिक रहेगा । पश्चिमी हवाएं पश्चिम की ओर से मध्य अक्षांशों में पूर्व दिशा में 30 और 60 डिग्री के बीच हवाएं चल रही हैं । अक्षांश. ये उच्च दाब वाले क्षेत्रों से उत्पन्न होते हैं और ध्रुवों की ओर रुझान करते हैं और इस सामान्य तरीके से अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवातों का संचालन करते हैं ।

 

प्रचलित पूर्वी हवाओं का प्रभाव कम हो गया है, यही मुख्य कारण है कि गुरुवार को तापमान में बढ़त हुई । इसका असर और भी कम होगा, क्योंकि राजस्थान से गर्म और सूखी पछुवाई हवाएं शुक्रवार से दिल्ली पहुंचना शुरू हो जाएंगी । मौसम विशेषज्ञ कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, 8 से 9 जून के बीच राष्ट्रीय राजधानी में लू की चपेट में आने की संभावना है ।

 

Scientist जून 11-12 तक राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की वापसी की भविष्यवाणी कर रहे है और वहां कोई बहुत कम है उससे पहले किसी भी बारिश की संभावना ।

दिल्ली से भीषण गर्मी का प्रकोप मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में लू चलने की प्रबल संभावना है ।

 

मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के केरल में स्थापित होने की स्थितियां अनुकूल हैं । मानसून के उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और धीरे-धीर तेज होती जा रही है ।

 

‘एक कम दबाव के क्षेत्र में 9 जून के आसपास केरल-कर्नाटक तट से दूर दक्षिण पूर्व और आसपास के पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बनने की संभावना है । मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अग्रिम के लिए स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here