14

इस वक्त सबसे ज्यादा तेज बीमारी डायबिटीज के चल रही है जिसको देखो वही कहता है कि मुझे डायबिटीज हो गई है। जब इंसान को शुगर हो जाता है तो उसे सबसे पहले सलाह चीनी कम खाने की दी जाती है। हम लोग कहते हैं अगर शुगर लेवल को कम करना है तो आप लोग चीनी का सेवन करना कम कर दें लेकिन क्या आपको पता है कि एकदम से चीनी छोड़ना आपके लिए घातक भी साबित हो सकता है। जी हां ऐसा ही है अगर आप लोग अचानक से चीनी छोड़ते हैं तो आपके शरीर में अनेक तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाएंगी आप को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

दो प्रकार के होते हैं शुगर

आपको बता दे दो प्रकार के शुगर होते हैं एक जो नेचुरल होता है जो प्रकाश द्वारा मिला होता है और यह जो गन्ने और चुकंदर के रस से बनाया जाता है। गन्ने और चुकंदर के रस से बनाए जाने वाले सुबह को प्रोसेस कहते हैं। लीची अनन्नास आप जैसे फलों में पाए जाने वाले शुगर को नेचुरल शुगर कहते हैं। प्रोसेस शुगर में कैलोरी ज्यादा होती है इसमें न्यूट्रीशनल वैल्यू नहीं होती है। वही नेचुरल शुगर में विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

चीनी को अचानक छोड़ना हो सकता है नुकसान

अगर आप लोग अचानक से शुगर खाना छोड़ देते हैं तो आपके शरीर पर आपके सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। मीठा खाना हर इंसान को ज्यादातर अच्छा लगता है और जो चीज पसंद है उसे अचानक छोड़ देना तो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालेगा ‌। आपके शरीर में दर्द शुरू हो जाएगा और जोड़ों ने विदर शुरू हो जाएगा आपको चिड़चिड़ापन महसूस होगा। आप लोग कभी भी नेचुरल शुगर को इतनी जल्दी ना छोड़े नेचुरल सुगर आप नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा लेते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here