अधिक चावल खाने के शौकीन है तो एक बार जरूर पढ़ें ये खबर :- चावल का सेवन हर घर में अवश्य किया जाता है. कभी आप चावल का पुलाव बना कर इस का आनंद लेते हैं तो कभी कड़ही, राजमा या दाल के साथ इसे खाते हैं. कुछ घरों में तो चावल के बिना भोजन ही अधूरा माना जाता है. लेकिन अगर आप भी चावल अधिक खाने के शौकीन हैं तो जरा संभल जाइए. जरूरत से ज्यादा चावल का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से अधिक चावल खाने के नुकसान के बारे में बताने की कोशिश करेंगे.

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

चलिए जानते हैं-

1 .चावल का अधिक सेवन करना मधुमेह रोगियों के लिए नुकसानदायक होता है. दरअसल चावल आपके खून में शर्करा की मात्रा को अधिक कर देता है. जिसके कारण आपकी परेशानी अधिक हो सकती है. जब आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है तो आपका मधुमेह का स्तर भी अधिक हो जाता है. वैसे तो मधुमेह रोगियों को चावल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अगर आप चावल खाना ही चाहते हैं तो आप ब्राउन राइस खाएं.

2 .ज्यादा चावल का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. दरअसल सफेद चावल में फाइबर्स की मात्रा न के बराबर होती है और यदि लगातार इसका सेवन किया जाता है तो इससे आपकी पाचन शक्ति को पचाने में ज्यादा ताकत लगाना पड़ता है. जिससे पाचन शक्ति धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है. साथ ही इससे आपको पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

3 .सफेद चावल अस्थमा के रोगियों के लिए भी ज्यादा नुकसानदेह माना गया है. दरअसल चावल की तासीर ठंडी होती है और जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में सांस की समस्या को अधिक कर सकती है. इसलिए जितना हो सके अस्थमा से ग्रसित व्यक्ति को चावल से दूरी बना कर रखना चाहिए.

4 .चावल में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो खाने में सुपाच्य तो होते ही हैं. साथ ही इसमें मौजूद है मोटापा बढ़ाने का काम करता है. लेकिन चावल खाने से आपका पेट जितना जल्दी भरता है उतना ही जल्दी आपको भूख भी लगती है. इस प्रकार आप आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं. इतना ही नहीं लगातार चावल का सेवन मोटापे को निमंत्रण देता है.

4 .सफेद चावल में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा काफी न्यून होती है. इस प्रकार जिन लोगों के भोजन का मुख्य आधार चावल ही है उन्हें पर्याप्त मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं. साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है. इसलिए चावल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि रोटी भी खानी चाहिए.

5 .आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफेद चावल आपकी हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक साबित होते हैं. दरअसल सफेद चारों में विटामिन सी काफी न्यून मात्रा में मौजूद होता है और इसका अधिक सेवन आपकी हड्डियों को कमजोर करने का काम करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here