एक बात हम सब लोग काफी अच्छे तरीके से जानते है कि जब से मोदी सरकार आयी है तब से वो किसानो और मजदूरों के लिए काफी बढ़िया काम कर रही है और ये करना कही न कही उनका फर्ज भी है. अगर नही करेंगे तो फिर दिक्कत चुनावों में आनी ही है. अब हाल ही की बात कर लीजिए महज कुछ दिन पहले की ही बात है जब मोदी सरकार ने किसानो के लिए मिलने वाले एमएसपी को काफी हद तक बढ़ा दिया.

इससे किसानो को उनकी फसल का ज्यादा दाम मिलेगा. इसके बाद में एक और अध्यादेश जारी किया गया है जिससे किसानो को काफी बड़े लेवल पर फायदा होगा. इस अध्यादेश के अनुसार अब किसानो के लिए वन नेशन वन मार्केट होगा.

यानी अब वो कही भी किसी भी राज्य में बिना किसी भी तरह की रोक टोक के अपनी फसल को बेच सकेंगे. यही नही इसके अलावा उनको अपनी समझ के अनुसार अधिक दाम पर बेचने की छूट भी रहेगी. इसके अलावा आवश्यक वस्तु अधिनियम और और मंडी क़ानून में भी संसोधन किया गया है जिससे किसानो को काफी ज्यादा फायदा होगा. मोदी सरकार के इस अध्यादेश को अभी लाने के पीछे किसानो के हालातो में जल्दी से जल्दी सुधार लाने की कोशिश को माना जा रहा है और जाहिर तौर पर आने वाले वक्त में ऐसा हो भी सकता है.

मगर इसमें अभी थोडा प्रभाव आने में वक्त तो लगेगा ही लगेगा क्योंकि देश इतना बड़ा है तो कोई फायदे का फैसला हो तो उसका प्रभाव धीरे धीरे नजर आएगा. वन नेशन वन मार्किट फॉर फार्मर्स की कल्पना काफी वक्त से कई लोग कर रहे थे लेकिन ये ऐसे दौर में हो जाएगा इस बारे में किसी ने सोचा तक न होगा. खैर अब अगर हो गया है तो इसकी तारीफ़ भी बनती ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here