अन्य नंबर पर कॉल करना हो जायेगा फ्री :- खबरों के मुताबिक बता दें कि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जिओ ने शुरुआती समय में अन्य नंबर पर कॉल करने के लिए IUC टॉपअप का चार्ज ग्राहकों से लेने का फैसला किया था जिसके अनुसार जिओ यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट या उसके लिए अलग से IUC टॉप अप रिचार्ज करना पड़ेगा।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

लेकिन उसने अपने बढ़ते कदम को देखते हुए इसका जिम्मा अपने सिर ले लिया था। लेकिन अब नियमों में बदलाव और यूजर्स के लिए अन्य कॉल पर अलग से चार्ज व IUC टॉप अप का जिम्मेदार जियो ट्राई को मानती है। वह पिछले 3 सालों से अलग से लग रहे IUC चार्ज को खुद वहन कर रही थी।

बता दें कि जिओ बीते 3 सालों से IUC चार्ज खुद दे रही थी। कंपनी के मुताबिक पिछले वर्षों से जियो ने अन्य कंपनियों को लगभग 13,500 करोड़ की रकम IUC चार्ज के तहत चुकाई। बता दें कि जब कोई भी यूजर्स किसी अन्य कंपनी के नंबर पर कॉल करता है तो कॉल करने वाली कंपनी कॉल जाने वाली कंपनी को IUC चार्ज का भुगतान करती है। आपको बता दें कि जब से जिओ ने टेलीकाम सुविधाओं में गिरावट लाई है तब से IUC चार्ज का रेशियो काफी बढ़ गया है। जिस कारण जिओ को अन्य कंपनियों को काफी ज्यादा आईयूसी चार्ज देना पड़ रहा है। लेकिन अब हाल ही में कंपनी ने इस चार्ज का बोझ कम करके ग्राहकों पर कर दिया है। जिस कारण इस सेवा को फ्री में यूज करने वाले यूजर्स चार्ज लगने की वजह से काफी परेशान हो गए हैं और वह चाहते हैं कि कब कंपनी पहले की तरह इस सेवा को मुफ्त कर दे और सब पहले की तरह फ्री हो जाए।

जिओ के मुताबिक ट्राई ने इस बात की पहले ही पुष्टि जताते हुए कहा है कि 2019 वर्ष के आखिरी तक इसकी कॉल दर 0 कर दी जाएगी। लेकिन इस पर दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी सहमति नहीं जताई। बता दें कि Jio ने IUC चार्ज उपभोक्ताओं पर लगाते हुए इस बात की पुष्टि की है कि 1 जनवरी 2020 से अन्य पर इसकी कॉल दर बिल्कुल मुफ्त हो जाएगी और किसी भी जियो यूजर्स को इसके लिए अलग से IUC रिचार्ज या फिर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। उसके पश्चात जिओ यूजर्स फ्री कॉल का पूरी तरह से आनन्द उठा सकते हैं। इसके लिए उनको कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here