अपने इंटरनेट कनेक्शन की सही स्पीड जानने के लिए अपनाएं ये तरीका

14

क्या आपका इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर आपको आपके डाटा प्लान के अनुसार सही स्पीड नहीं दे रहा है? या आपके इन्टरनेट को इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है? अगर आपको भी ये दोनों ही सवाल काफी परेशान करते है तो हम आपके लिए लाये है अपने इन्टरनेट स्पीड को पता लगाने के कुछ आसान तरीके.

अगर आप अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करना चाहते है तो हम आपको बताने वाले है बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के गूगल के जरिये अपने इन्टरनेट स्पीड को चेक करने का एक आसान प्रोसेस.

Google होमपेज के माध्यम से Internet Speed का कैसे पता करें

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टैबलेट पर किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर Google.com टाइप करें.

स्टेप 2: अब खोज बार में ‘Run Speed Test’ कीवर्ड को टाइप करना होगा.

स्टेप 3: कब आपके सामने एक नया डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा और आपको यह ऑप्शन ‘Internet Speed Test’ दिखाई देगा. “30 सेकंड से कम समय में अपने इंटरनेट की स्पीड को चेक करें. स्पीड टेस्टिंग आमतौर पर 40MB से कम डेटा ट्रांसफर करता है, लेकिन तेज़ कनेक्शन पर अधिक डेटा स्थानांतरित कर सकता है.

स्टेप 4: बॉक्स में ‘Run Speed Test’ बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 5: अब एक नई विंडो ओपन होगी जहां आपको अपने इंटरनेट की स्पीड के बारे में सभी डिटेल्स मिलेंगे. यदि आप दुबारा इंटरनेट स्पीड टेस्टिंग करना चाहते हैं, तो Test Again के ऑप्शन पर टैप करें. इस प्रकार आप आसानी से किसी थर्ड पार्टी ऐप के बिना इंटरनेट की स्पीड (Internet Speed) कितनी है उसको चेक कर सकते हैं.

अगर आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के इस्तेमाल के जरिये इन्टरनेट स्पीड को चेक करना चाहते है तो आप Ookla Test के जरिये भी स्पीड को टेस्ट कर सकते है. 

स्टेप 1: इसमें एप्लीकेशन को को ओपन करने पर आपको Go लिखा दिखाई देता है.

स्टेप 2: अब गो पर क्लिक पर आपको कुछ ही समय में आपके इन्टरनेट कनेक्शन की डाउनलोड और अपलोड दोनों ही स्पीड पता चल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.