अपने फोन का लॉक लगाकर भूल गये है तो , इस आसान ट्रिक से खोले :- अगर गलती से कभी आप अपने स्मार्टफ़ोन का पैटर्न लॉक या पिन भूल जाएं तो फिर क्या करना चाहिए?

• ऐसा किसी के साथ हो सकता है जब कोई काफ़ी लम्बे समय तक इस्तेमाल किये जाने वाले पासवर्ड या पिन को बदलता है. नए पासवर्ड या पिन को उसके बाद याद करना मुश्किल हो जाता है. अभी तक फिंगरप्रिंट पासवर्ड लोगों में बहुत लोकप्रिय नहीं हुए हैं. ढेरों फ्री ऐप होने के बाद भी लोगों को स्मार्टफ़ोन पर अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए ये तरीका बहुत पसंद नहीं आया है.

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

आप पासवर्ड, पिन या पैटर्न लॉक भूल जाएं तो आपके पास स्मार्टफ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करने का एक विकल्प होता है. फैक्ट्री रिसेट का फायदा ये होता है कि अगर आपको डेटा से ज़्यादा अपने स्मार्टफ़ोन की चिंता है, तो इसका इस्तेमाल तुरंत काम करता है. लेकिन उससे स्मार्टफ़ोन पर स्टोर किया पूरा डेटा बेकार हो जाएगा. लेकिन इस समस्या को सुलझाने के और भी तरीके हो सकते हैं. पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में एंड्राइड डिवाइस मैनेजर आपके काम आएगा.

स्मार्टफ़ोन पर अगर आपने गूगल अकाउंट लॉग इन किया हुआ है तो उसकी मदद से आप अपने एंड्राइड डिवाइस को मैनेज कर सकते हैं. स्क्रीन पर दिख रहे ‘लॉक’ बटन को क्लिक कीजिये, जिसके बाद आपको नया पासवर्ड देने का विकल्प दिखाई देगा. बस उसे टाइप कीजिये और फिर करीब पांच मिनट में आपका काम हो जाएगा. अगर आप पैटर्न लॉक इस्तेमाल करते हैं तो एंड्राइड डिवाइस में ‘फॉरगॉट पैटर्न’ का एक विकल्प होता है

. पांच बार अगर आपने गलत पैटर्न इस्तेमाल किया तो स्क्रीन पर ‘ट्राई अगेन इन 30 मिनट्स’ लिखा दिखाई देगा. इस समय नीचे ‘फॉरगॉट पैटर्न’ लिखा भी दिखाई देगा. उसको क्लिक कीजिये और फिर आपको अपने गूगल अकाउंट के डिटेल को एंटर करना पड़ेगा. आपके पैटर्न लॉक के बारे में गूगल से आपको कभी भी ईमेल नहीं आएगा. सेफ़ मोड में स्मार्टफ़ोन को बूट करने से भी आप लॉक हो गए स्क्रीन का हल निकाल सकते हैं. ये तब सबसे बढ़िया काम करता है जब आपने स्क्रीन को लॉक करने के लिए कोई ऐप डाउनलोड किया हो.

एंड्राइड के ज़्यादातर स्मार्टफोन को आप सेफ़ मोड में बूट कर सकते हैं. जब आप स्क्रीन पर ऑन-ऑफ करने के लिए बटन दबाएंगे तो स्क्रीन पर ये सवाल होगा कि क्या आप स्मार्टफोन को सेफ मोड में बूट करना चाहते हैं? ओके करते ही ये सेफ मोड में बूट हो जाएगा. उसके बाद स्क्रीन को लॉक करने वाला ऐप थोड़ी देर के लिए डिसएबल हो जाता है. उसे एक बार अनइंस्टॉल कर दीजिये और स्मार्टफोन को फिर से ऑफ करके ऑन कर दीजिये.

• सैमसंग स्मार्टफोन में ‘फाइंड माई मोबाइल’ नाम की सर्विस होती है. अगर आपने सैमसंग अकाउंट सेटअप किया हुआ है तो आपको किसी ब्राउज़र से उस पर लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने के बाद बाईं तरफ ‘लॉक माई स्क्रीन’ दिखाई देगा.

यहाँ पर आपको नया पिन एंटर करना होगा और उसके बाद ‘लॉक’ पर क्लिक करना होगा. अगले दो-तीन मिनट में आपकी स्क्रीन का पासवर्ड बदल जाएगा और आप अपने डिवाइस पर काम कर सकेंगे. लेकिन अगर आपने सैमसंग अकाउंट नहीं बनाया है तो ये काम नहीं करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here