आज कर्ज में डूबे हुए हैं ये 5 देश- आज के समय में जिस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है वही देश ज्यादा शक्तिशाली है जिसे – अमेरिका। आज अमेरिका के पास सबसे ज्यादा पैसा है इसलिए अमेरिका ही सुपर पावर है और धीरे-धीरे चीन भी अमीर बनता जा रहा है। जिसके कारण उसके पास शक्तियां आ रही है, तो आईये जानते है इन देशों के बारे में।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

5. हेती

यह एक बहुत ही छोटा देश है। इतिहास में इस देश में फ्रांस कर राज हुआ करता था और कई वर्षों तक फ्रांस ने इस देश पर शासन किया और धीरे-धीरे इस देश की सारी संपति को लूटकर फ्रांस ले गया। जब फ्रांस इस देश से गया तो इस देश के पास ना तो पैसा बचा और ना ही प्राकृतिक संपत्ति। जिसके कारण यह देश कभी खड़ा ही ना हो सका और आज कर्ज में डुबा हुआ है। यह बहुत जल्द कंगाल घोषित किया जा सकता है।

4. दक्षिण सूडान

यह देश पहले सूडान का ही एक भाग हुआ करता था पर यह देश सूडान से अलग हो गया और अलग होते ही इस देश की समस्याएं बढ़ गई। इस देश के अंदर से सिविल वॉर जैसी समस्या आ गई। इस देश की आर्थिक स्थिति चरमरा गई जिसके कारण यह देश आज कर्ज में डूबा हुआ है और बहुत जल्द यह भी कंगाल घोषित हो सकता है।

3. यमन

लगभग आज से 20 साल पहले यह देश बहुत ही संपन्न हुआ करता था। क्योंकि इसके पास तेल के भंडार थे पर इस देश के आंतरिक परेशानी के कारण तेल का उत्पादन सही मात्रा में ना हो सका और धीरे-धीरे पूरी तरह से तेल के निर्यात पर टिका हुआ है। इस देश की अर्थव्यवस्था बहुत खराब हो चुकी है । इसे भी बहुत जल्द कंगाल घोसित किया जा सकता है।

2. वेनेजुएला

वेनेजुएला एक ऐसा देश है जहां के लोग काफी खूबसूरत माने जाते हैं। उस देश की लड़कियां सबसे खूबसूरत मानी जाती है। आज इस देश की अर्थव्यवस्था इतनी खराब हो चुकी है कि यह देश कंगाल होने के करीब आ चुका है। इस देश को अब सिर्फ लोन ही चला रहा है और बहुत जल्द इस देश को कंगाल घोषित किया जा सकता है।

1. पाकिस्तान

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। पाकिस्तान के पास इतनी भी फॉरेन रिजर्व नहीं बचे है कि वह अपने बिल चुका सके। पाकिस्तान आईएमएफ और अमेरिका से लोन ले रहा है। वहीं चीन से भी उसे लगातार लोन लेना पड़ रहा है। पाकिस्तान में महंगाई दर भी लगातार बढ़ रही है । जिसके कारण आने वाले 2025 तक हो सकता है कि इसकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से खराब हो जाये और यह देश कंगाल हो जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here