देश में कोरॉना वायरस के कारण लॉक डाउन लगा जिसके कारण सभी अपने घरों में है ओर घर से ही काम कर रहे है. इस बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आई हैं.भारत सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है.शनिवार से सारे फुटकर दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. परन्तु सुपर मार्केट और शॉपिंग मॉल्स बंद रहेंगे. नगरपालिका क्षेत्रों की सीमाओं के भीतर और बाहर आने वाली दुकानों खुली रहेगी. इस बीच गृह मंत्रालय ने कहा है कि हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन की दुकानें अभी भी बन्द रहेंगे.
किन दुकानों को खोलने की मिली अनुमति- 1.संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों दुकानें और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत दुकानें, जिनमें नगर निगमों और नगर पालिकाओं के बाहर आवासीय परिसरों और बाजार परिसरों के दुकानें शामिल हैं, उनको खोलने की अनुमति मिली है. 2.नगर पालिकाओं की सीमा के अंदर, पड़ोस की दुकानें और स्टैंडअलोन दुकानें तथा आवासीय परिसरों में दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है. 3. नगर पालिकाओं के बाहर स्थित पंजीकृत बाजारों में स्थित दुकानें केवल 50 प्रतिशत कर्मचारियों ही काम करे करेगा. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना जरूरी है. 4.सैलून और पार्लरों को भी खोलने की अनुमति दी गई है. 5. लॉकडाउन में सभी छोटी दुकानों को खुली रहेगी.
ये चीजें अभी भी रहेंगी बंद – सिनेमा हॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, शरब दुकान, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, ऑनलाइन शॉपिंग, मनोरंजन पार्क,  बार औरऑडिटोरियम, हॉल अभी बंद रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here