कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है गृह मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी गई अभी 3 मई तक लॉकडाउन जारी है इसके बाद आने वाले दो हफ्तों तक देश लॉकडाउन को और आगे बढ़ाया गया है पीएम मोदी के द्वारा पहला लॉकडाउन 25 मार्च से 14 मार्च तक के लिए बढ़ाया गया. इसके बाद दूसरा ल़ॉकडाउन 15 मार्च से 3 मई तक कि लिए बढ़ाया गया और अब तीसरा लॉकडाउन 4 मई से 17 मई तक के लिए बढ़ाने की घोषणा पीएम मोदी की अगुवाई में किया गया है.

आज से देशभर में इन चीजों पर लगेगा प्रतिबंध
1- बता दें कि लॉकडाउन बढ़ने के बाद से ही हवाई, रेल, मेट्रो यात्रा और सड़क के द्वारा एक राज्य से दूसरे राज्य में आने-जाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा. ये हर जोन पर लागू किया गया है.

2- इसके साथ ही इस महामारी के समय में स्कूल, कॉलेज और अन्य तरह के शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थान को भी अभी खुलने की इजाजत सरकार की तरफ से नहीं दी गई है, इसलिए अभी भी ये बंद रहेंगे. इसके साथ ही होटल और रेस्टोरेंट को अभी भी खोलने की इजाजत नहीं दी गई है. इसलिए हर जोन में ये भी प्रतिबंधित रहेगा.

3- बता दें कि भीड़ करना और भीड़ में खड़े होना जैसे- जिम, थिएटर, मॉल, सिनेमा हॉल, बार भी बंद रहेंगे.
इस लॉकडाउन में धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक से जुड़ी किसी भी तरह की सभा करने की अनुमति नहीं दी गई है.

4- इस बात का खास ध्यान रहे कि लॉकडाउन में हर जोन के 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे जरूरी और स्वास्थ्य कारणों को छोड़ कर घरों के अंदर ही रहेंगे. फिलहाल कंटेनमेंट जोन में अभी लोगों की आवाजाही पहले की ही तरह पूरी प्रतिबंधित होगी और उनकी सभी जरूरी सेवाओं को उनके घर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा.

आज से मिलेंगी ये राहतें
1- आज से विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड), निर्यात उन्मुखी इकाइयां (ईओयू), औद्योगिक एस्टेट और औद्योगिक टॉउनशिप में प्रतिबंधित क्षेत्रों के अलावा बाकी सभी इलाकों को ऑपरेट होने की अनुमति होगा. इसके साथ ही प्रतिबंधित इलाकों के अलावा बाकी गैर-आवश्यक गतिविधियों को आने-जाने की इजाजत होगी, लेकिन इस बीच शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक खास सख्ती बरती जाएगी. ऐसे में आप बाहर नहीं निकल सकते.

2- कंटेनमेंट जोन, दुकान, बाजार और मॉल के अलावा शराब की बिक्री को कुछ शर्तों के साथ सभी जोन में अनुमति रहेगी. इस दौरान दुकान पर पांच से ज्यादा लोग नहीं दिखने चाहिए, साथ जो लोग दुकान पर मौजूद होंगे वो सोशल डिस्टेंसिंग का खास पालन करेंगे, और उनके बीच 6 फीट की दूरी होगी.

3- साथ ही हर जोन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी एहतियातों के साथ बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) और मेडिकल क्लीनिक को खुले रहने की इजाजत दी गई है. लेकिन कंटेनमेंट जोन में अभी भी इन पर प्रतिबंध जारी रहेगा. बता दें कि सभी माल परिवहन की इजाजत होगी और कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश पड़ोसी देशों के साथ हुई संधियों के तहत जमीनी सीमा से माल ढुलाई को नहीं रोकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here