आता है तेज गुस्सा तो इन नियमों को करें फॉलो : अगर आपको छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आता हैं तथा आप खुद को रोक नहीं पाते हैं तो आपके दिमाग से जुड़ी हुयी परेशानी हो सकती हैं। आज इसी विषय में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे नियम के बारे में जिस नियम को आप फॉलो करेंगे तो इससे आपका दिमाग भी स्वस्थ रहेगा तथा धीरे धीरे गुस्सा आना कम जायेगा। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

1 .रोजाना मेडिटेशन करें , अगर आपके दिमाग में चिड़चिड़ापन बना रहता हैं तथा छोटी छोटी बात पर गुस्सा आता हैं तो आप रोजाना सुबह के समय मेडिटेशन करें। क्यों की मेडिटेशन करने से आपके दिमाग में ऑक्सीजन का फ्लो सही तरीकों से होगा। साथ ही साथ आपके दिमाग से चिड़चिड़ापन समाप्त हो जायेगा। इससे गुस्सा आना कम हो जायेगा तथा आपका दिमाग स्वस्थ और सेहतमंद रहेगा। इसलिए अगर आपको तेज गुस्सा आता हैं तो आप ये काम जरूर करें।

2 .शारीरिक व्यायाम करें , शारीरिक व्यायाम करना शरीर के साथ साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता हैं। शारीरिक व्यायाम करने से दिमाग में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीकों से होता हैं। जिससे इंसान की मानसिक स्थिति अच्छी रहती हैं और गुस्सा भी कम आता हैं। इसलिए अगर आपको छोटी छोटी बातों पर तेज गुस्सा आता हैं तो आप शारीरिक व्यायाम जरूर करें।

3 .गुस्सा आने पर गहराई सांस लें , अगर आपको गुस्सा आ रही हैं तो आप उस समय गहराई सांस लें। इससे आपके दिमाग में ऑक्सीजन का फ्लो तेजी के साथ होगा। जिससे गुस्सा आना कम हो जायेगा। साथ ही साथ आपके दिमाग में उत्पन चिड़चिड़ापन की समस्या धीरे धीरे समाप्त हो जाएगी। इसलिए गुस्सा आने पर इस नियम को जरूर फॉलो करें।

4 .विटामिन ई युक्त आहार का सेवन करें , जब शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाती हैं तब दिमाग के सेल्स कमजोर हो जाते हैं। जिससे दिमाग में तनाव और चिड़चिड़ापन बना रहता हैं। इस दौरान लोगों को छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आता हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं तो आप सुबह की डाइट में विटामिन ई युक्त आहार का सेवन करें। इससे आपकी ये समस्या धीरे धीरे समाप्त हो जाएगी और आपका दिमाग भी स्वस्थ और सेहतमंद रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here