6

घर में रखें पुराने सिक्के क्या आपको करोड़पति बना सकते हैं, कभी आपने ऐसा सोचा है। अक्सर बाजार से जो चीजे खत्म हो जाती हैं उनके दाम उतने ही बढ़ते चले जाते हैं। घर में रखी हुईं पुरानी चीजें (antique piece) आपको अमीर बना सकती है। इन चीजों का आपको वो दाम मिलता है, जो आप मांगते हैं। देखने को मिलता है कि कुछ लोगों की पुराना सामान संभलकर रखने का शौक होता है। अगर आपने भी एक रुपए का पुराना सिक्का अब तक संभलकर रखा हुआ है तो आप घर बैठे-बैठे ऐसे लखपति बन सकते हैं।

ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया (Queen Victoria) के सिक्के डेढ़ लाख रुपए के बिक रहे हैं। जो वर्ष 1962 के हैं। चांदी का बना यह एक रुपए का सिक्का दुर्लभ और प्राचीन सिक्कों (ancient coins) की श्रेणी में आता है, जिससे आप डेढ़ लाख तक कमा सकते हैं। आप भी सिक्कों को ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर बड़े आराम से सिर्फ एक क्लिक से बेच सकते हैं।

आपको भी अगर पुराने सिक्कों का शौक हैं और आपके पास पुराने सिक्कों का कलेक्शन है तो आप ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट Quickr पर जाकर इन्हे बेच सकते हैं और मुंह मांगा दाम ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप साइट पर जाए तो खुद को ऑनलाइन विक्रेता (Online Seller) के तौर के पर रजिस्टर्ड करें। अब आप सिक्कों की तस्वीरें क्लिक करें और साइट पर उपलोड करें। अगर आपके सिक्के दुर्लभ हुए और किसी खरीददार की नजर पड़ गई तो आपसे वो सीधे संपर्क करेगा। इसके बाद आप उससे खरीदारी और पेमेंट से सम्बंधित बातचीत सिक्के को बेच सकते हैं।

गौरतलब है कि भारत में भी महारानी विक्टोरिया के सिक्कों को खरीदने में लोग काफी रूचि रखते हैं। वहीं देश में पिछले कुछ वर्षों में कई सिक्के बाजार में गायब हो चुके हैं और बनाना भी बंद हो चुके हैं। आहार ऐसे में अगर आपके पास भी दुर्लभ सिक्के हैं तो वो बिक सकते हैं। देश में दिवाली और अक्षय तृतीया के दौरान ऐसे सिक्के ज्यादा बिकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here