क्या आप जानते है कि आपके रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजों में से कुछ चीजे ऐसी भी है, जो आपको दूसरो से कभी नहीं मांगनी चाहिए या यूँ कहे कि आपको किसी दूसरे व्यक्ति की इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि दूसरो से ली गई या किसी दूसरे की इन चीजों का इस्तेमाल करने से आपको काफी समस्या हो सकती है. यक़ीनन आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर ये चीजे कौन सी है. तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है.

१. नेल कटर..

गौरतलब है कि इस लिस्ट में सबसे पहले नेल कटर शामिल है. अब यूँ तो नेल कटर एक ऐसी चीज है जो हर घर में मौजूद होती है और ऐसे में घर के लोग इसे एक दूसरे के साथ शेयर भी करते है वही अगर हम अपने नाखुनो की बात करे तो वो देखने में तो साफ लगते है, लेकिन उनमे कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते है. ऐसे में जब कोई दूसरा व्यक्ति इस नेल कटर का इस्तेमाल करता है तो ये बैक्टीरिया उसके नाखुनो तक पहुँच सकते है. इसलिए नेल कटर का इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से साफ कर ले और अगर हो सके तो इसे दूसरो के साथ शेयर न करे.

२. कंघी..

इस लिस्ट में दूसरा चीज कंघी है. जी हां अब जाहिर सी बात है कि हर व्यक्ति हर रोज अपना सर कंघी से तो जरूर संवारता ही होगा. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि कंघी हर रोज इस्तेमाल होने वाली सामान्य चीजों में से एक है. अब यूँ तो घर के सदस्य एक दूसरे के साथ अपनी कंघी शेयर कर ही लेते है. मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये गलत है. जी हां बालो का झड़ना या बालो का सफेद होना आदि समस्याएं इसी वजह से होती है. इसलिए अगर हो सके तो किसी दूसरे की कंघी का इस्तेमाल न करे.

३. तकिया..

इसमें कोई शक नहीं कि तकिया एक ऐसी चीज है जो हमारी नींद को बेहतर से बेहतरीन यानि आरामदायक बनाती है. हालांकि जब व्यक्ति तकिए पर अपना सर रख कर सोता है, तो हमारे सर में यानि हमारे बालो में मौजूद कई तरह के केमिकल युक्त पदार्थ इस पर लग जाते है. जिसके कारण पिम्पल्स होने की सम्भावना बढ़ जाती है. ऐसे में जिस तकिए का इस्तेमाल आप करते है, उसे गलती से भी किसी दूसरे को न दे या किसी दूसरे के तकिए का इस्तेमाल न करे, क्यूकि ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

४. साबुन..

गौरतलब है कि हम अपने घरो में कपडे धोने से लेकर नहाने तक साबुन का इस्तेमाल तो जरूर करते है. मगर जहाँ हम साबुन रखते है, वह जगह काफी गीली होती है. जिसके कारण साबुन में हमेशा नमी बनी रहती है. बता दे कि इसी नमी के कारण कई तरह के सूक्ष्म जीवाणु उत्पन्न होते है. ऐसे में जब इस साबुन का इस्तेमाल कोई दूसरा व्यक्ति करता है तो ये छोटे छोटे जीवाणु उसमे भी प्रवेश कर सकते है. इसलिए भूल से भी अपना साबुन किसी के साथ शेयर न करे. बरहलाल अगर आप रोजमर्रा के जीवन में इन बातों का ध्यान रखेंगे, तभी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बच पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here