आप भी करती हैं पीरियड्स में ये 5 गलतियां तो संभल जाएं जरा

5 गलतियां तो संभल जाएं जरा :– लडकियों को पीरियड के दिनों में अच्छा नहीं लगता है और उनका मन किसी भी कम में नही लगता है। लडकियों को पीरियड में बहुत दर्द होता है और वे बहुत परेशान हो जाती है। लेकिन पीरियड भी अपने समय पर आ ही जाते हैं और हर लड़की को इन्हें सहना पड़ता है। अगर देखा जाए तो पीरियड लडकियों के लिए खुशखबरी लेकर आते हैं। सभी महिलाओं को पीरियड से गुजरना ही होता है। लेकिन कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान काफी दिक्कत महसूस करते हैं। वह कभी दर्द महसूस करते हैं और कुछ महिलाओं के लिए यह आम बात है।

कम से कम काम करें – पीरियड्स के दौरान आपको कम से कम काम करना है। नहीं तो शरीर में दर्द और बढ़ जाएगा। जिसकी वजह से आपको और दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

खाना जरूर खाएं- पीरियड के दौरान खाना जरुर खाते रहना चाहिए क्योंकि इस समय में आपका शरीर काफी कमजोर हो जाता है। इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा खाना खाएं।

सेनेट्री पैड्स – आप थोड़े-थोड़े समय समय के अंतराल के बाद पैड्स को बदलते रहे। इससे आपको इन्फेक्शन की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

कॉफी ना पिये – अमेरिकन जर्नल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित शोध के अनुसार अगर आप पीरियड के दौरान कॉफी पीते है तो इससे पीएमएस का खतरा 30% बढ़ जाता है। इससे आपकी तकलीफें और बढ़ सकती हैं।

स्ट्रेस ना लें – अगर आप हमेशा स्ट्रेस में रहती हैं तो इसका प्रभाव आपके पीरियड्स पर भी पड़ता है। स्ट्रेस के कारण दर्द का और ज्यादा अनुभव होता है। इसलिए डेली रूटीन में स्ट्रेस भगाने वाले कुछ योगासन और एक्टिविटी को ज़रूर शामिल करें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.