आप हर दिन 50 रुपये बचाकर 10 लाख रुपये कमा सकते हैं :- हर कोई चाहता है कि उसका भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित हो, लेकिन बचत करना आसान नहीं है। बचाने के लिए एक अच्छा विकल्प चुनना भी एक बड़ी समस्या हो सकती है। लेकिन चिंता मत करो। आज हम आपको ऐसे विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप प्रोजेक्ट से 10 रुपये बचा सकते हैं और 10 लाख कमा सकते हैं।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

म्यूचुअल फंड को अच्छा रिटर्न पाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, भले ही दीर्घकालिक निवेश कम हो। इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि प्रतिदिन 50 रुपये की बचत से आप पर बहुत अधिक वित्तीय तनाव नहीं होगा, और आप अपने खर्चों के बाद भी आसानी से बचत कर सकते हैं। जानिए कैसे आप हर दिन 50 रुपये बचाकर 10 लाख रुपये बचा सकते हैं।

इस तरह आप 10 लाख रुपये के मालिक बना सकते हैं

यदि आप प्रति दिन 50 रुपये बचाते हैं, तो यह 1,500 रुपये प्रति माह होगा। म्यूचुअल फंड स्कीम में आपको 1,500 रुपये हर महीने एक घूंट के साथ निवेश करना होगा। आपको इसे 15 साल के लिए निवेश करना होगा। बाजार में बहुत सारे म्यूचुअल फंड हैं जिन्होंने पिछले 15 वर्षों में प्रति वर्ष 15% रिटर्न दिया है। अगर आप 15 साल के बाद इस तरह के रिटर्न को बनाए रखते हैं तो आपके पास 10 लाख रुपये का फंड होगा।

आपको कैसे फायदा होगा

अगर आप 15 साल से म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर रहे हैं, तो आपका कुल निवेश 2,70,000 रुपये है। वहीं, आपके SIP का कुल मूल्य 10,02,760 रुपये है। इसका मतलब है कि आपको 7,32,760 रुपये का लाभ मिलेगा।

इससे व्यय अनुपात समाप्त हो सकता है

यह अनुपात है जो प्रति यूनिट म्यूचुअल फंड के संचालन (रखरखाव) की लागत का वर्णन करता है। म्यूचुअल फंड के व्यय अनुपात को प्राप्त करने के लिए, इसकी कुल संपत्ति (प्रबंधित परिसंपत्ति यानी एयूएम) कुल लागत से विभाजित होती है।

एसआईपी के माध्यम से निवेश करें

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए एसआईपी सबसे अच्छा तरीका है। इसके माध्यम से आपको निवेश का अच्छा औसत मिलता है, जिससे निवेश जोखिम कम होता है और अच्छा रिटर्न बढ़ता है। म्यूचुअल फंड में एसआईपी शुरू करने के बाद, आपको निर्धारित समय तक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। आप जब चाहें इस निवेश को रोक सकते हैं। ऐसा करने पर कोई जुर्माना नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here