इन जगहों पर कभी न इस्तेमाल करे अपना आधार कार्ड :-जैसा कि आप सभी जानते ही है कि सरकार ने आम आदमी को उसका हक दिलाने के लिए आधार कार्ड की सुविधा मुहैया कराई है। आधार कार्ड को मुहैया करने के पीछे सरकार का एक मकसद यह भी है कि भ्रष्टाचार और काला-बाज़ारी को रोका जा सके। लेकिन आधार कार्ड होने के फायदे होने के साथ कुछ नुकसान भी है।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

आधार कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके आधार कार्ड नंबर के जरिये कोई भी आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है। आए दिन आप लोग लोगो के साथ धोखादड़ी होने की खबरे भी सुनते ही होंगे। सिर्फ आपके आधार कार्ड के नंबर जरिये कोई भी आपके आधार कार्ड से जस्डी सारी जानकारियां निकाल सकता है और साथ ही आपका मोबाइल नंबर पता कर आपके बैंक अकाउंट तक भी पहुंच सकता है।

अगर आप यह सोच रहे है कि आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकलने के लिए ओटीपी की आवश्यकता होगी तो आप एकदम गलत है आज के समय में प्रोफेशनल हैकर्स आपके मोबाइल नंबर का डुप्लीकेट सिम बनाने में भी सक्षम है जिसके जरिये वे उस ओटीपी को वेरीफाई करके आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते है।

आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि खुद सरकार भी यह मानती है कि सिर्फ आपके आधार कार्ड के नंबर के जरिये कोई भी आपकी सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है और साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकता है। इसलिए इससे बचने के लिए सरकार ने आधार वर्चुअल आईडी की सुविधा आम जनता को मुहैया कराई है जिससे आपकी जानकारी और आपके बैंक अकॉउंट को सेफ रखा जा सके।

आपको सदैव यह ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने आधार कार्ड का नंबर कभी भी किसी व्यक्ति को न दे चाहे वह व्यक्ति अनजान हो या परिचित। अगर आपको कही आधार वेरिफिकेशन की जरूरत पड़े तो आप सिर्फ वर्चुअल आईडी का प्रयोग ही करे और साथ ही अपने आधार नंबर को कभी भी सोशल मीडिया पर शेयर न करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here