इन जानवरों का दूध है सेहत के लिए फायदेमंद जानिए कैसे :- अब तक तो हमने बस गाय के दूध के सेवन से होनेवाले फायदों के बारे में सुना है लेकिन आज हम आपको गाय के अलावा भी कुछ ऐसे जानवरो के दूध के फायदों के बारे में बताएंगे जब हम छोटे थे तो हमारी मां हमें लगभग हर दिन दूध पीने को कहती थीं। फिर चाहे दूध पीना हमें पसंद हो या फिर ना हो, हम उस दूध का सेवन रोजाना करते भी थे। मां दूध हमें पीने को इसलिए कहती थी ताकि हम स्वस्थ्य और मजबूत बने रहें।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

ऐसे तो डॉक्टर हमेशा से ही गाय का दूध पीने की सलाह देते आए हैं क्योंकि उसमें कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है, लेकिन हाल में एक प्रसिद्ध भारतीय चिकित्सक डॉ. बत्रा द्वारा लिखे एक आर्टिकल में बताया गया कि केवल गाय का दूध इंसानों के लिए जरूरी नहीं है, क्योंकि इसके अलावा कई अन्य जानवरों से इसी तरह के पोषण को पाया जा सकता है।

उन्होंने लिखा कि गाय के दूध में लैक्टोज होने की वजह से हर कोई इसका सेवन काफी अधिक करने लग गया है। उन्होंने यह भी लिखा कि दूध में मिलावट की वजह से हार्मोन असंतुलित होना शुरू हो गया है। ऐसे में गाय के दूध की जगह हमें कोई और दूध का सेवन करना शुरू करना होगा।

सबसे पहले हमारे दिमाग में नाम आता है सोया दूध का, लेकिन कुछ लोगों को सोया मिल्क से एलर्जी भी होती है। नीचे बताए गए यह 9 तरह के दूध भले ही गाय के दूध से मिलने वाले पोषण को पूरा नहीं कर सकते हैं, लेकिन इन सबकी अपनी अलग खासियत है।

डॉक्टर बत्रा का कहना है कि ऊंट के दूध में गाय के मुकाबले काफी अधिक प्रोटीन, विटामिन बी, मिनरल्स और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। ऊंट के दूध का स्वाद नमकीन होता है और इसका सेवन कच्चा या फिर उबाल कर भी किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक ऊंट का दूध लैक्टोज मुक्त होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here