7

स्त्रियों का सम्मान होता है वहाँ स्वयं देवता वास करते हैं। जिस घर में स्त्रियों का सम्मान होता वहां सदा सुख समृद्धि का वास रहता है। उन घरों में पर सदा माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। लेकिन इसके विपरीत कुछ घर ऐसे भी होते हैं,जहाँ स्त्रियों का अपमान किया जाता है,उन घरों में सदा आर्थिक तंगी बनी रहती है।

इसलिए शास्त्रों में कहा गया है कि स्त्रियों का सदा सम्मान करना चाहिए,और उनमें सदा ही देवी का स्वरूप को देखना चाहिए। दोस्तों हमारे ग्रन्थों में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका सदा ही ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही बात बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान सभी को रखना चाहिए। आज हम बताने जा रहे हैं ऐसी 2 स्त्रियों के बारे में जिनके ऊपर कभी भी बुरी दृष्टि नही रखनी चाहिए।

दोस्तों शास्त्रों में उल्लेखित है कि किसी भी दिव्यांग स्त्री पर कभी भी बुरी दृष्टि नही रखनी चाहिए। जो व्यक्ति दिव्यांग महिला पर बुरी दृष्टि रखता है उसे नर्क में स्थान प्राप्त होता है। इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि कभी भी कोई दिव्यांग स्त्री दिखे तो उसकी सहायता करें और उसपर बुरी नजर न रखें। यदि कोई दिव्यांग स्त्री से विवाह करता है तो इसे बहुत बड़ा पुण्य कार्य बताया गया है।

दोस्तों शास्त्रों में किसी और कि विवाहिता पर बुरी नजर रखने को भी पाप कार्य बताया गया है। जो व्यक्ति दूसरे की पत्नी या पराई स्त्री पर बुरी दृष्टि रखता है वह पाप का भागी बनता है। इसलिए व्यक्ति को अपनी पत्नी से ही संतुष्ट रहना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here