7

लोग अमीर हो या गरीब सभी का एक सपना होता है कि उनका खुद का घर हो घर खरीदने के लिए लोग जीवन भर की अपनी पूंजी लगा देते हैं लेकिन दुनिया का एक ऐसा देश है। जहां इतने कम रूपये में आप अपने सपनों का मकान खरीद सकते हैं। इस देश में लोग इन दिनों अपने खूबसूरत घर मात्र ₹12 में बेच रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार क्रोएशिया के उत्तरी इलाके के एक शहर लेग्राड मैं लोग अपना घर ₹12 में बेचने को मजबूर हो गए हैं लोगों का कहना है कि ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी कम होने की वजह से लोग अपने घरों को छोड़कर जा रहे हैं। जिसके बाद प्रशासन ने पूरी जिम्मेदारी ली है कि वह घरों को बेचेंगे।

लेग्राड के मेयर इवान साबोलिक ने अपने एक बयान में बताया कि हाल ही में 19 घर एक साथ खाली किए गए थे इन घरों की कीमत 1 गुना यानी लगभग ₹12 लगाई गई है जिसमें से अब तक 17 घर बेचे जा चुके हैं। बताया जा रहा है जब से यह शहर एक सीमावर्ती शहर बना है तब से यहां लगातार जनसंख्या कम होती जा रही है लेग्राड सीमा हंगरी से जुड़ी हुई है।

यदि कोई भी शख्स यहां घर खरीदना चाहता है तो स्थानीय प्रशासन उसकी पूरी मदद करेगा। इतना ही नहीं अगर कोई भी यहां रहना चाहता है तो उसे कम से कम 15 साल का एग्रीमेंट कराना होगा तभी वह यहां रुक सकता है।

एक समय में लेग्राड शहर क्रोएशिया की दूसरी ऐसी जगह थी जहां जनसंख्या ज्यादा थी लेकिन 100 साल पहले ऑस्ट्रो और हंगरियन सम्राट के टूटने के बाद जहां जनसंख्या कम होती चली गई।

यहां बहुत हरियाली है चारों तरफ जंगल ही जंगल है रहने वाले लोगों की बात करें तो इस शहर में 2250 लोग रहते हैं। लेकिन धीरे-धीरे यहां से लोगों ने पलायन कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here