4

दुनिया भर की नजर उस खजाने पर पड़ी है जो बीते दिनों तुर्की में निकला। लग भग 99 टन सोना इर्तुगल गाजी और हालीमा की मजार के करीब निकला है। आपको बता दें कि टर्की की स्टेट न्युज एजेंसी अनाडलु की रिपोर्ट के मुता बिक सोगुट शहर में एग्रीकल्चर क्रेडिट को ऑप रेटिव और गुब्रेटस उर्वरक उत्पादन कंपनी चलाने वाले फाह रेतीन पोयराज में करीब 6 अरब डालर का सोना मिला है। वहीँ इसमें सबसे,महत्व पूर्ण बात ये है कि इस खजाने की कीमत कई देशों की इको नॉमी से भी ज्यादा है और इस खजाने के निकलने से तुर्की आर्थिक रुप से काफी सशक्त हो जाएगा। तुर्की जो विकास शील देशों में से एक है दो साल बाद जब तुर्की में ये खजाना निकलना शुरू होगा तो तुर्की बहुत हद तक अपने आप दुनिया भर में एक शाक्ति शाली,

देश बनाने के लिए तात्पर्य रहेगा। इसके अलावा ये बड़ा खजाना तुर्की को इर्तुअल गाजी तथा हालिमा के मजार के पास मिला है। इन दोनों के पुत्र उस्मान के द्वारा ही आटोमन हुकुमत या उस्मा निया हुकू मत की शुरुआत हुई। जो कि 1299 ईस्वी से 1923 तक करीब 624 साल तक तुर्की समेत मिडिल ईस्ट के देशों पर हुकुमत किया था।

फिल हाल एर्तुअल गाजी पर बनी सीरीज दुनिया भर के मुसल मानो को काफी पसंद आ रही है। दुनिया भर के युवाओं में इसका क्रेज़ देखने को मिल रहा है। इस सीरीज से उन युवाओं को काफी प्रेरणा मिल रहा है। दुनिया भर में इस सिरीज़ को काफी पसंद किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here