हम सभी जानते है कि अदरक के बहुत से फायदे होते है।इसके सेवन से शरीर रोग मुक्त रहता है।लेकिन क्या आप जानते हो की कही कही व्यक्तियों के लिए अदरक का सेवन हानिकारक हो सकता है इसलिए आपका जानना बहुत ही जरूरी है कि किन लोगो को अदरक से दूर रहना चाहिए।वैसे तो अदरक का प्रयोग चाय में,अनेक स्वादिष्ट व्यंजनों ओर सब्जियों में भी किया जाता हैवैसे तो अदरक शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं।इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है।किसी किसी को बहुत सी स्वास्थ संबधी समस्याए उत्पन हो जाती है।जिससे अदरक खाना आपके लिए नुकानदायक हो सकता है।आपको बताते है अदरक किन व्यक्तियों को नहीं खानी चाहिए।
शारीरिक रूप से दुर्बल व्यक्ति – जो व्यक्ति दुबले पतले होते है उन्हें अदरक के सेवन से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि अदरक के सेवन से हमारी शरीर में पाचन क्रिया तत्व बहुत ही एक्टिव हो जाते हैजिससे मोटापा बढ़ता है ओर भूख कम लगती है ओर वजन तेजी से कम होने लगता है इसलिए जहा तक हो दुबले लोग अदरक का कम सेवन करे लेकिन वहीं मोटे लोग है उनके लिए अदरक बहुत फायदेमद होती है उनका वजन कम हो जाएगा।
खून संबधी बीमारी वाले लोग न करे अदरक का सेवन – जिन लोगो को खून संबधी समस्या हो उन्हें अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।वैसे तो अदरक रक्त प्रवाह को अच्छा बनाता है इसके प्रयोग से दिल की बीमारी,मोटापा ओर मधुमह रोग से बचा जा सकता है। लेकिन अगर आप को शरीर में खून संबधी कोई इंफेक्शन है तो अदरक का प्रयोग बंद कर दे।किसी भी प्रकार के ऑपरेशन से पहले अदरक का सेवन बंद कर दे – कहा जाता है कि अदरक के सेवन से हमारे शरीर का खून पतला होता है जो हमारे लिए सही नहीं है अतः इससे ऑपरेशन में हमारा ज्यादा रक्त प्रवाह हो सकता है।
जो महिला गर्भवती हो न खाए अदरक – जब भी कोई महिला गर्भवती हो अदरक का प्रयोग बंद कर दे क्योंकि इसके ज्यादा प्रयोग से बच्चा जन्म समय से पहले ही जन्म ले सकता है जो बच्चे के लिए बिल्कुल सही नहीं होगा। इसलिए हर महिला को अपने 6 महीने बाद अदरक का सेवन बंद कर देना चाहिए।अगर आपकी पित्त की थैली में हो पथरी तो करे अदरक से परहेज़ – आप सभी को बता दे कि जिस भी व्यक्ति को पथरी संबधी समस्या है उन्हें भी अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here