10

हमारे शरीर में होने वाली कई बीमारियों के लिए प्याज रामबाण का काम करता है. इतना ही नहीं कच्चे प्याज को खाने से महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे बहुत कम होते हैं. ऐसे ही और भी गजब के फायदे हैं प्याज के.
कोलेस्ट्रोल को रखता है नियंत्रित

प्याज में क्रोमियम पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है. जो शरीर में ब्लड सर्कुलर को ठीक बनाए रखता है और साथ ही शरीर में शुगर को और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. अगर आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित है तो आपके हैदर संबंधित रोग होने के चांसेस बहुत कम होते हैं.

गैस की समस्या से दे छुटकारा

प्याज का प्रयोग करने से गैस की समस्या काफी हद तक नहीं होती है. इसके लिए प्याज के रस का एक चम्मच एक लहसुन थोड़ी सी अदरक एक चम्मच शहद और दो चम्मच पानी मिलाने इस के मिश्रण को तैयार करें. और दिन में एक बार इसका जरूर प्रयोग करना चाहिए. इससे आपको काफी हद तक गैस से छुटकारा मिल जाएगा.

प्याज के फायदे

  • प्याज एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है प्याज का प्रयोग करने से सर्दी खांसी कान का दर्द बुखार और त्वचा संबंधित समस्या से छुटकारा मिल जाता है
  • लाल प्याज में के से केरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉयड होता है जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में बसाके संचय को रोकने में हेल्प करता है
  • प्याज फाइबर और प्री बायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत होता है ।जो आत के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ।
  • कच्चे प्याज को चबाने से मुंह के स्वाद को संतुलित करते हुए मसूड़ों के संक्रमण और मुंह के रोगों के खतरे को दूर किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here