दरअसल यहां पर दो युवकों को ऐसे सक्के मिले हैं, जिसे 305 साल पुराना बताया जा रहा है. इतना ही नहीं कहा जा ये भी जा रहा है कि इस समय में इसकी कीमत 7,000 रूपये डॉलर यानी 5,16,145 रुपये है. जो समंदर के किनारे एक कबाड़ हो चुके में युवकों को मिला है. जानकारी के मुताबिक 43 साल के सेंट लुसी के निवासी जोना मार्टिनेज ने अपने दोस्त के साथ मिलकर ये ऐतिहासिक खोज की है. ये सिक्का दोनों को इंडियन रिवर काउंटी में टर्टल ट्रेल बीच पर मिला है जो स्पेनिश स्केका है.

इस बात की जानकारी टीसी पाम डॉट कॉम (TCPalm.com) के हवाले से मिली है. इसके अनुसार खोज में मिले पूरे 22 सिक्के 305 साल पुराने हैं. इनकी कीमत 7,000 डॉलर है. जोना मार्टिनेज ने एक स्थानीय अखबार को दिए इंटरव्यू में टर्टल ट्रेल बीच को खजाने वाला बीच बताया. उनका मानना है कि जिसे पहले सिर्फ एक बीच के नाम से जाना जाता था अब वह खजाने के नाम से विख्यात होगा.

दरअसल कई जानकारियों की माने तो लोगों का ये कहना है कि करीब 31 जुलाई 1715 में 12 स्पेनिश जहाज में बैठकर खजाने को लेकर स्पेन जा रहे थे, लेकिन इससे पहले कि वो अपनी जगह पहुंचते उसी दौरान एक भयानक तूफान ने उन्हें फ्लोरिडा के तट से कुछ ही दूर रोक दिया और करीब 11 जहाज पानी में डूब गए. जिसका एक हिस्सा आज भी समुद्र के नीचे दबा है.

फिलहाल सिक्के की खोज के बाद इंटरव्यू में मार्टिनेज ने अपने बयान में कहा कि, ‘मुझे समुद्री बीच को पढ़ना आता है और मैं हमेशा कुछ नई खोज के लिए आगे रहता हूं.’ इसके अलावा उन्होंने इस दौरान ये भी कहा कि, ‘हमारे मेटल डिटेक्टर ने कई बार एक बड़ी खोज की है.305 year old treasureइस बार भी कुछ ऐसा हुआ और हमें 1715 में डूबे हुए जहाज के कबाड़ से 22 स्पेनिश सिक्के मिले हैं.’ बता दें कि इससे पहले भी मार्टिनेज ने 6.5 मिलियन डॉलर की कीमत के सोने की खोज की है. इसलिए दुनिया में वो ट्रेजर हंटर के नाम से प्रसिद्ध हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here