केवल 28 रुपये प्रतिदिन और प्राप्त कीजिये 4 लाख रुपये, LIC लाया महिलाओं के लिए शानदार पॉलिसी

एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम, भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली बीमा कम्पनी है। इसका गठन 1956 में हुआ था और यह जब से ही आम हो या खास, सभी वर्गों के लोगो के लिए बीमा करनवाने की पहलीं पसंद रही है। कई निजी कम्पनियों ने बीमा क्षेत्र में कदम रखा पर उसके बावजूद एलआईसी पर उसके ग्राहको का विश्वास अटूट रहा। एलआईसी कई पॉलिसी लाती है और व्यक्ति अपनी-अपनी पसंद और आवश्यकतओं के अनुरूप पॉलिसी लेता है। जैसेकि स्वास्थ्य बीमा योजना, जीवन बीमा, अवधि बीमा इत्यादि। अभी हाल में ही LIC ने एक नई पॉलिसी शुरू की गयी है ‘आधार शिला’ के नाम से। यह पॉलिसी एलआइसी के द्वारा महिलाओं को, खासकर कम आय वाली महिलाओं को ध्यान में रखकर लाई गई है।

LIC की यह पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी है, इसका मतलब यह है कि इस बीमा योजना का शेयर मार्केट से कोई संबंध नहीं है और यह पूरी तरह से एक एंडोमेंट प्लान है। सरल शब्दों में अगर समझा जाए तो यह एक ऐसी पॉलिसी है जिसमे सुरक्षा और बचत दोनो एक साथ हो रही है। इस योजना को लेने के लिए ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत भी नही है बल्कि सिर्फ आधार कार्ड की ही जरूरत होती है। इस पॉलिसी को लेने के लिए अधिकतम उम्र 55 वर्ष की है और इस पॉलिसी की अवधि या पॉलिसी टर्म को आप 10 साल से लेकर 20 साल तक चुन सकते है। आइए जानते है इस पॉलिसी के कुछ खास लाभ के बारे में।

LIC की आधार शिला पालिसी के कुछ खास लाभ

अगर बीमाधारक की मृत्य बीमा लेने के 5 वर्षों के भीतर हो जाती है तो उसके नॉमिनी को मृत्यु पर बीमा राशि का भुगतान कर दिया जाता है और अगर बीमाधारक की मृत्यु बीमा लेने के 5 वर्षों के बाद और पॉलिसी परिपक्वता (Maturity) से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को मृत्यु पर बीमा राशि और लॉयल्टी राशि (अगर कोई हो) तो दे दी जाती है। यहाँ पर यह ध्यान रखना जरूरी है कि मृत्य बीमा राशि में, प्रीमियम का 10 गुना या 110% बीमा राशि का या सभी भरे हुए प्रीमियम का 105% इनमें से जो ज्यादा होगा वही दिया जाएगा।

पॉलिसी की परिपक्वता पर बीमाधारक को बीमा राशि और लॉयल्टी राशि (अगर कोई हो) दे दिया जाएगा।

LIC की इस पॉलिसी में बीमा धारक को लोन की सुविधा भी दी जाएगी लेकिन लोन केवल प्रीमियम भरने के लिए ही प्रयोग किया जा सकता है।

यह पॉलिसी 8 साल से लेकर 55 वर्ष की महिला के नाम पर ली जा सकती है। प्रीमियम भरने की अवधि बीमा अवधि के बराबर ही है जो 10 साल से लेकर 20 साल तक है।

पॉलिसी के लिए प्रीमियम भरने के लिए चार ऑप्शन है वार्षिक, अध-वार्षिक, तिमाही और मासिक।

तो जो महिलाएं LIC की यह पॉलिसी लेने का मन बना रही है उनके लिए यह निश्चित रूप से एक बेहतरीन पॉलिसी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.